चेहरे पर दूध लगाने वाले दें ध्यान, होते हैं ये भयंकर नुकसान

Side effects of applying raw milk on face: एक स्वस्थ शरीर के लिए दूध कितना जरूरी होता है, इस बारे में तो आप जानते ही हैं. दूध का इस्तेमाल लोग सेहतमंद रहने के साथ-साथ अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी करते हैं. लोगों का रंग गोरा साफ चमकदार बना रहे, इसके लिए लोग अपने चेहरे पर दूध लगाना पसंद करते हैं.

संध्या यादव Wed, 09 Aug 2023-7:59 am,
1/8

चेहरे पर जमी गंदगी को भी दूर करने में दूध का काफी अहम योगदान

चेहरे की रंगत को निखारने के लिए दूध काफी फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में लोग जमकर इसका इस्तेमाल करते हैं. चेहरे पर जमी गंदगी को भी दूर करने में दूध का काफी अहम योगदान माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि चेहरे पर दूध लगाने के जितने फायदे होते हैं, उतने ही इसके साइड इफेक्ट भी होते हैं. अगर आप भी अपने चेहरे पर दूध लगते हैं तो आज की खबर पढ़ने के बाद आप ऐसा करना बंद कर देंगे.

 

2/8

स्किन एलर्जी

दूध में लैक्टोज की प्रचुर मात्र पाई जाती है. इससे लोगों को स्किन एलर्जी की दिक्कत हो सकती है. जो लोग चेहरे पर कच्चा दूध लगाते हैं, उन्हें नुकसान हो सकता है.

 

3/8

पिंपल्स की दिक्कत

जिन लोगों को बार-बार चेहरे पर पिंपल्स की दिक्कत होती है, उन्हें कच्चा दूध बिल्कुल नहीं लगाना चाहिए. लैक्टोज युक्त दूध से पिंपल्स और मुंहासे की समस्या बढ़ सकती है.

 

4/8

ऑयली स्किन

जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है, उन्हें भूलकर भी कच्चा दूध नहीं लगना चाहिए. दरअसल दूध में फैटी एसिड होते हैं, जो की चेहरे की नमी को बढ़ा देते हैं. इससे चेहरे पर दाने हो सकते हैं.

 

5/8

सेंसिटिव स्किन वाे लोग न लगाएं

जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है उन्हें भूलकर भी कच्चा दूध नहीं लगाना चाहिए. इससे उन्हें खुजली, जलन और लाल निशान की दिक्कत हो सकती है.

 

6/8

लगाने का तरीका

कभी भी डायरेक्ट चेहरे पर कच्चा दूध नहीं लगना चाहिए. सबसे पहले चेहरे पर गुलाब जल लगाना चाहिए. उसके बाद कच्चा दूध लगाना चाहिए. इससे स्किन पर कोई नुकसान नहीं होता है. 

7/8

ऐसे बनाएं फेसपैक

अगर दूध से बने किसी भी तरह के फेस पैक का आप इस्तेमाल कर रही हैं तो सबसे पहले दूध को उबाल कर ठंडा कर लें .इसके बाद भी इसमें कुछ मिक्स करके चेहरे पर अप्लाई करना चाहिए. 

 

8/8

टाइप टेस्ट जरूर लें

कई बार दूध में मौजूद लैक्टोज से लोगों को स्किन एलर्जी की दिक्कत हो जाती है, ऐसे में लोगों को अपने चेहरे पर दूध लगाने से पहले टाइप टेस्ट लेना चाहिए.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link