7 दिन में साफ हो जाएंगे `स्ट्रेच मार्क्स`, एलोवेरा जेल में मिलाकर लगा लें ये चीज

Stretch Marks Home Remedies: स्ट्रेच मार्क्स एक ऐसी चीज है, जो कि अक्सर ही लोगों की परेशानी का विषय बने रहते हैं. कई बार लोगों के शरीर के कुछ हिस्सों में स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते हैं. ज्यादातर तो महिलाओं में प्रेग्नेंसी के दौरान पेट पर स्ट्रेच मार्क्स पढ़ते हैं लेकिन आजकल तो कई पुरुषों के भी पड़ने लगे हैं. पुरुषों में यह स्ट्रेच मार्क्स मसल्स के आसपास एक्सरसाइज करने से या बॉडी के फैलने-सिकुड़ने की वजह से पड़ जाते हैं. स्ट्रेच मार्क्स देखने में बड़े अजीब से होते हैं और हर कोई चाहता है कि उनके शरीर में यह एक भी ना पड़ें. लोग इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं. स्ट्रेच मार्क्स को खत्म करने के लिए बाजार में कई तरह की क्रीम्स आती हैं लेकिन उनके लिए तगड़े पैसे कभी खत्म करने पड़ते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं, जिनसे आप बिना ₹1 खर्च किए ही स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पा सकते हैं. अच्छी बात तो यह है कि यह उपाय अगर आप लगातार 7 दिन ठीक तरीके से अपनाते हैं तो आपके शरीर से भद्दे नजर आने वाले स्ट्रेच मार्क्स जल्द ही गायब हो सकते हैं.

संध्या यादव Mon, 09 Oct 2023-12:42 pm,
1/6

एलोवेरा बड़ा ही कारगर

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए एलोवेरा बड़ा ही कारगर माना जाता है. जी हां, जिस तरह से चेहरे के कई तरह के दाग-धब्बों को एलोवेरा जेल हटाता है, ठीक उसी तरह स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए भी एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें कई तरह के विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह स्किन को एक्टिव करते हैं और स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में हेल्प करते हैं हालांकि केवल एलोवेरा जेल से आपके मार्क्स ठीक से नहीं जाएंगे. इसके लिए आपको उसमें कुछ चीजों को मिलाकर लगाना होगा. अगर आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो आपको इसे कम समय में ही छुटकारा मिल जाएगा. 

 

2/6

दही और एलोवेरा मास्क

स्ट्रेच मार्क्स को मिटाने के लिए आपको एलोवेरा जेल और दही का मास्क बनाना चाहिए. इसके लिए आपको एक बड़े चम्मच दही में एक बड़ा चम्मच ताजा एलोवेरा जेल मिलाना है. इनका गाढ़ा पेस्ट बनाकर स्ट्रेच मार्क्स पर 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ देना है. इसके बाद नॉर्मल पाली से धुल देना है. आप यहां पर इसके बाद कोई क्रीम लगा सकते हैं. 

3/6

एलोवेरा जेल और ग्लिसरीन मास्क

एलोवेरा और ग्लिसरीन का मास्क बनाने के लिए आपको एक चम्मच ग्लिसरीन में एक चम्मच बड़े चम्मच ताजा एलोवेरा जेल को मिलकर उसका पेस्ट बनाना है और फिर उसे रात भर स्ट्रेच मार्क्स पर लगाकर छोड़ देना है. बेहतर रिजल्ट के लिए इसको आप दिन में दो बार जरूर इस्तेमाल करें. 

4/6

एलोवेरा जेल और नींबू रस मास्क

स्ट्रेच मार्क्स को खत्म करने के लिए नींबू एलोवेरा का मास्क काफी असरदार माना जाता है. इसके लिए आपको बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में आधा चम्मच नींबू का रस मिलना चाहिए. दोनों को मिलकर उसका पेस्ट बनाएं और स्ट्रेच मार्क्स पर लगाने के बाद सूखने के लिए छोड़ दें. इसे 20 मिनट तक लगा रहने दे और फिर धो लें. बेहतर रिजल्ट के लिए आप इस दिन में दो बार लगा सकते हैं. 

5/6

गुलाब जल और एलोवेरा मास्क

इसे तैयार करने के लिए आपको दो चम्मच एलोवेरा जेल में एक बड़ा चम्मच गुलाब जल का मिलाना है और फिर अपने स्ट्रेच मार्क्स पर लगाना है. 30 मिनट लगाने के बाद जब भी अपनी तरह से सूख जाए तो पानी से धुल दें. बेस्ट रिजल्ट पाने के लिए आपको इस मास्क को दिन में दो बार लगाना चाहिए. 

6/6

एलोवेरा जेल, तेल शहद मास्क

इसे बनाने के लिए आपको दो बड़ी चम्मच एलोवेरा जेल में एक बड़े चम्मच नारियल या जैतून का तेल, एक बड़े चम्मच शहद को आपस में मिलाना है और फिर उसे 30 मिनट के लिए स्ट्रेच मार्क्स पर लगाकर छोड़ देना है. ऐसा करने से बहुत ही कम समय में आपके स्ट्रेच मार्क्स धुंधले होने लगेंगे.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link