Pilibanga: विश्व बालश्रम निषेध दिवस पर बालश्रम रोकथाम अभियान के तहत बाल कल्याण समिति हनुमानगढ़ अध्यक्ष जितेंद्र गोयल और पीलीबंगा पुलिस थाना के बालकल्याण अधिकारी हरबंस सिंह की संयुक्त कार्रवाई में पीलीबंगा के कालीबंगा कैंची पर अग्रवाल ईंट उद्योग और जगदम्बा ईंट उद्योग के संचालको पर बालश्रम अधिनियम में पीलीबंगा पुलिस थाना में मुकदमा दर्ज करवाया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीडब्ल्यूसी अध्यक्ष गोयल के औचक निरीक्षण में इन दोनों ईंट भट्टों पर छोटे बच्चे कडी धूप में बालश्रम करते पाए गए, जिस पर बालकों को दस्तयाब कर उनके माता-पिता को समझाइश करते हुए सुपुर्दगी में दिए गए और भविष्य में बालश्रम नहीं करवाने और शिक्षा से जोड़ने को पाबंद करते हुए बालश्रम निषेध दिवस पर शपथ दिलाई गई.


'न बालश्रम करवाएंगे न करने देंगे'
बालकों को परिजनों को सौंपा और भट्टा संचालको पर बालश्रम अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज करवाया. इस मौके पर सीडब्ल्यूसी अध्यक्ष जितेंद्र गोयल ने बताया कि जिले को बालश्रम मुक्त करने की मुहिम के तहत आगे भी कार्रवाई जारी रहेंगी और पीलीबंगा क्षेत्र के सभी भट्टों पर हर हाथ कलम अभियान के तहत शिक्षा के लिए स्कूल खोलने का जिला कलेक्टर के सानिध्य में प्लान तैयार किया जा रहा है. आगामी सेंशन में हर भट्टे पर पाठशाला खोलेंगे जिससे बालश्रम पर अंकुश लगेगा.


भट्टा संचालको को पाबंद किया गया है कि भविष्य में भट्टे पर बालश्रम करते हुए मिला तो और मुकदमे के लिए तैयार रहना. भट्टा संचालको ने आगामी सत्र में बारिश के बाद जब भट्टा शुरू करेंगे तब हम आपके साथ सहयोग करते हुए पाठशाला खोल देंगे और श्रमिकों ने भी बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए हामी भरी है. इस कार्रवाई में जिला बाल कल्याण न्यायपीठ अध्यक्ष जितेन्द्र गोयल के साथ पीलीबंगा थाना के उपनिरीक्षक बाल कल्याण अधिकारी हरबंस सिंह, कांस्टेबल अमन नैण, धीर सिंह शामिल रहे.


Reporter: Manish Sharma


यह भी पढ़ें - पहले खेत में दबे पांव घुसे बदमाश...फिर किसान पर किया जानलेवा हमला...जानें क्या है पूरा मामला


अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.