7th Pay Commission: होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों (Central employee) को कई तोहफे मिल सकते हैं. मीडिया के हवाले से मिल रही खबर के मुताबिक एक मार्च को इसकी घोषणा हो सकती है. एक मार्च को कैबिनेट की बैठक (Cabinate meeting) होगी. इसी बैठक में डीए हाइक (DA Hike) को मंजूरी का ऐलान हो सकता है. उम्मीद है कि डीए मूल वेतन के 6 फीसदी की दर से होगा और यह 1 मार्च 2023 से प्रभावी होगा. महंगाई से राहत देने के लिए 7वें वेतन आयोग के तहत यह घोषणा की गई है. अगर ऐसा हुआ तो केंद्रिय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी कितनी होगी जानें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कितनी बढ़ेगी सैलरी


इस समय केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38 फीसदी है. डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद यह बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा. अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी की बेसिक सैलरी अभी 18,000 रुपये महीना है, तो उसका डीए 6,840 रुपये बनता है. 4 फीसदी के इजाफे के बाद यह डीए 7,560 रुपये हो जाएगा. इस तरह बेसिक सैलरी में 720 रुपये का इजाफा होगा. डीए में होने वाली यह वृद्धि 1 जनवरी, 2023 से लागू होगी.


केंद्र सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ते की घोषणा करती है. साल की पहली तिमाही के डीए की घोषणा अक्सर होली से पहले होती है. अब तक का समीकरण देखें तो यही कहता है. हालांकि, कोरोना काल के समय सरकार ने डीए को रोक दिया था. डीए के साथ ही सरकार पेंशनर्स (Pensioners) के लिए महंगाई राहत (DR) की भी घोषणा करेगी.