Jaipur: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा इस साल छात्र संघ चुनाव करवाने के निर्देश के बाद अब राजस्थान विश्वविद्यालय में चुनावी रंगत दिखने लगी है, छात्र संगठन और छात्र नेता अब अपनी पूरी जान झोंकते हुए भी नजर आ रहे हैं. इसी कड़ी में गुरुवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से 11 सूत्री मांगों को लेकर राजस्थान यूनिवर्सिटी में विरोध प्रदर्शन किया गया. विरोध प्रदर्शन के दौरान पहली बार राजस्थान यूनिवर्सिटी कुलपति सचिवालय के ऊपर एबीवीपी का झंडा छात्र नेताओं द्वारा फहरा दिया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से कुलपति को हटाने सहित 11 सूत्री मांगों को लेकर राजस्थान यूनिवर्सिटी में विरोध प्रदर्शन किया गया. राविवि के मुख्य गेट एबीवीपी छात्र नेताओं ने नारेबाजी करते हुए विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान छात्रों ने जब राविवि गेट से बाहर जाने की कोशिश की तो मौके पर मौजूद भारी पुलिस जाप्ते द्वारा छात्रों को गेट के अंदर ही रोक दिया गया. जिसके बाद छात्र नेताओं ने रैली निकालकर कुलपति सचिवालय का घेराव किया. लेकिन इस घेराव के दौरान कुछ छात्रों ने राविवि कुलपति सचिवालय के पीछे वाले गेट का ताला तोड़ते हुए कुलपति सचिवालय के बाहर चढ़ गए.


वीसी सचिवालय की छत पर एबीवीपी का झंडा फहरा दिया. जिसके बाद पुलिस प्रशासन द्वारा बल प्रयोग करते हुए छात्रों को नीचे उतारा गया. नीचे उतरने के बाद छात्रों ने करीब 1 घंटे तक कुलपति सचिवालय के बाहर धरना दिया. साथ ही चेतावनी दी की अगर जल्द ही मांगों को पूरा नहीं किया जाता है, तो एक बड़ा आंदोलन किया जाएगा.


छात्र नेताओं ने आरोप लगाते हुए कहा कि "अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से कई बार अपनी मांगों को लेकर कुलपति को ज्ञापन सौंपा जा चुका है, लेकिन कुलपति द्वारा मांगों पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है. जिसके चलते प्रदर्शन करते हुए अपनी मांग रखी गई. महाराजा कॉलेज की जमीन को अवाप्त करने की तैयारी की जा रही है, तो वहीं अशैक्षणिक कर्मचारियों की मनमर्जी से रिकवरी निकालते हुए उन्हें परेशान किया जा रहा है. राविवि और महारानी कॉलेज में छात्राओं की सुरक्षा को लेकर कोई कदम अभी तक नहीं उठाए गए हैं.


ये भी पढ़ें- खुशखबरी: महाराष्ट्र के बाद राजस्थान के किसानों को तोहफा, जल्द खुद कर सकेंगे गिरदावरी


अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें