Hair Care Tips: क्या आप भी चाहती है आपके बाल हो जैकलीन फर्नांडिस जैसे शाइनी और मैनेजेबल. आपने कई फिल्मो  में देखा होगा जैकलीन के बाल उनकी खूबसूरती को बहुत ज्यादा हाईलाइट करते है. ऐसे आप भी चाहते है की आपके भी बाल बनें लॉन्ग और स्ट्रांग के साथ ही सुपर शाइनी तो आंवला है आपके लिए सबसे बेस्ट. आपको बता दें की आवंला पुराने समय से ब्यूटी प्रोडक्ट के तौर पर इस्तेमाल किया जाता रहा है. जिसके चलते ऐसे ब्यूटी फ़ूड भी कहा जाता है. आंवला स्किन से लेकर हेयर तक के लिए सुपरफूड का काम करता है. ऐसे में अगर आप अपने बेजान हो चुके बालों में फिर से जान भरना चाहते हैं तो आंवलें से बेहतर कुछ नहीं है.  अगर आप बालों को हेल्दी बनाना चाहते हैं, तो सप्ताह में एक बार आंवला से बना हेयर पैक जरूर लगाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आंवला और हनी 


अगर आप चाहते है आपके बाल हो नेडचूराल शाइनी तो अपने बालों में आपको लगाना होगा आंवला और शहद का पैक. आंवले की खूबिया तो आप जानते ही हैं। इसे अगर शहद के साथ मिला दिया जाए तो, यह बालों के लिए सुपरफूड बन जाता है. शहद बालों की नमी को ब्लॉक कर देता है और बेजान बालों में जान डाल देता है. इससे बाल मुलायम और पोषित होते हैं और उनमें चमक भी आती है. शहद विटामिन बी 1, बी 2, बी 3, बी 4, बी 5, बी 6 के साथ-साथ पोटेशियम, जिंक, मैग्नीशियम, आयरन आदि का अच्छा सोर्स भी होता है. सबसे पहले आपको लेना ही 2 बड़े चम्मच आवला पाउडर और उसे मिलाना है शहद के साथ फिर सच्चे से सेक्युलर मोशन में इस पेस्ट से अपनी सकल्प पर मसाज कीजिये और 20-25 मिनट के लिए लगा रहने दीजिये. उसके बाद वॉश कर लीजिये. आपको कुछ ही दिनों में बहुत ही बेहतर रिजल्ट मिलने लगेगा. 


आंवला और ऑलिव ऑयल  


आपको बता दें की आंवला और ऑलिव ऑयल दोनों को ही बहुत बेहतरीन कंडीशनिंग एजेंट मन जनता है.  ऑलिव ऑयल मतलब जैतून के तेल में ओलेरोपिन होता है, जो हेयर फॉल को को कम करने का काम करता है. इतना ही नहीं यह ओमेगा 6 और 9 फैटी एसिड से भी भरपूर होता है, जो न्यू हेयर ग्रोथ में मदद करता है. ऐसे बनने के लिए आपको चाहिए 2 चम्मच आंवला पाउडर और ऑलिव ऑयल. दोनों को आपस मिलकर अच्छे से पेस्ट बना लीजिये उसके बाद इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में लगाइये और आधे घंटे तक छोड़ दीजिये. उसके बाद अच्छे से मसाज करते हुए सिर धो लीजिये. 


यह भी पढ़ें : Yoga Tips:बेहतर नींद के लिए करें ये आसन फेस दिखेगा सेलेब्रिटी जैसा खिला-खिला