Yoga Tips:बेहतर नींद के लिए करें ये आसन फेस दिखेगा सेलेब्रिटी जैसा खिला-खिला
Advertisement

Yoga Tips:बेहतर नींद के लिए करें ये आसन फेस दिखेगा सेलेब्रिटी जैसा खिला-खिला

Yoga Tips: आपने अक्सर देखा होगा की बॉलीवुड सेलेब्रिटी करीना कपूर, अनुष्का शर्मा, आलिया भट्ट आदि की स्किन को देख होगा. क्या आप भी चाहती है उनके जैसी ग्लोइंग स्किन तो आप बस लेनी है भरपूर नींद. 

बेहतर नींद के लिए करें ये आसन

Yoga Tips: आपने अक्सर देखा होगा की बॉलीवुड सेलेब्रिटी करीना कपूर, अनुष्का शर्मा, आलिया भट्ट आदि की स्किन बेहद ग्लोइंग और निखरी दिखाई देती है. क्या आप भी चाहती है उनके जैसी ग्लोइंग स्किन तो आप बस लेनी है भरपूर नींद. अगर आपकी नींद ठीक तरह से पूरी हो रही है तो आपकी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान होने लगता है. अगर आपको अच्छी नींद आती है तो वो आपकी बढ़ती उम्र पर भी लगाम लगा सकती है. लेकिन अगर आपको अच्छी नींद नहीं आती है तो ऐसे में क्या किया जाए तो, इसका समाधान छुपा है भारतीय योग में. आज हम आपको बताएंगे की कौनसे ऐसे आसान है जो देंगे आपको बेहतर नींद.

1.वज्रासन (Vajrasana)

अगर आप वज्रासन को अपने रूटीन में शामिल करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इसे करने के लिए आप अपने पैरो को शरीर के बिछे की ओर करके बैठ जाए. इस दौरान आपके रीढ़ की हड्डी सीधी होनी चाहिए और घुटने आपस में सटे हुए होने चाहिए. इस आसान में 5 मिनट बैठने से आपको अनेकों फायदे होंगे.

2. बालासन (Child Pose)

जैसा की नाम से ही ज्ञात होता है इस आसान में  अपनी एड़ी पर बैठकर घुटने टेकने की मुद्रा में शुरुआत करें जैसा की एक छोटा बच्चा बैठने के समय करता है. उसके बाद  श्वास लेते हुए अपने माथे को जमीन पर लाएं फिर  बाहों को आपके शरीर के दोनों ओर रखें और  अब गहरी सांस लें. उसके बाद अपने दाहिने हाथ को अपने बाएं कंधे के नीचे लाएं, अपनी दाहिनी उंगलियों को देखें.

3.मार्जरीआसन (Margariasana) 

इस आसान को करने के लिए सबसे पहले अपने घुटनों और हथेलियों के बल नीचे की तरफ झुके और हथेलियों को कंधे-चौड़ाई से अलग रखें और घुटनों को कूल्हे-चौड़ाई से अलग रखें. उसके बाद लम्बी सांस भरते हुए पीछे की ओर सिर को झुकाते हुए ठुड्डी को ऊपर उठाएं. अपनी रीढ़ को नीचे करें ताकि यह फर्श की ओर अंदर की ओर मुड़े. कुछ देर इस इस तरह रहने के बाद सांस छोड़ते हुए अपनी ठुड्डी को नीचे लाएं और अपनी पीठ को भी ऊपर की ओर झुकाएं.

Trending news