Jaipur News : विधानसभा चुनाव से पहले राज्य सरकार बड़ा दांव खेलने जा रही है. सरकार अब राशन की दुकानों के जरिए आम आदमी की रसोई तक पहुंच बनाने की तैयारी कर कर रही है. सरकार राशन की दुकानों पर भोजन बनाने के काम आने वाले तेल, मिर्च-मसाले सस्ते दामों पर बेचने जा रही है. इसके लिए सम्बंधित कम्पनियों से बात की जा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राज्य के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने प्रेस कांफ्रेस में कहा कि खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग जनता से जुड़ा हुआ विभाग है. राजस्थान में 27 हजार राशन की दुकानें हैं. प्रदेश में 10 लाख लोगों को खाद्य सुरक्षा योजना से जोड़ा जाएगा. नए नामों को 16 जनवरी तक जोड़ने का काम किया जाएगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के "कोई भूखा नही सोए" के नारे पर विभाग काम कर रहा है. इस में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए ऑनलाइन काम किया जा रहा है.


खाचरियावास ने कहा कि राशन की दुकानों को लेकर किसी को तकलीफ है तो 181 हेल्पलाइन के साथ विभाग के पोर्टल पर भी शिकायत कर सकते हैं. खाचरियावास बोले कि राशन की दुकान पर हम नया आयटम लाना चाहते हैं. इसके लिए निगम के जरिए पूरी तैयारी है. हम चाहते हैं कि आम उपभोक्ता को राशन की दुकान पर सस्ती चीज मिल जाए. इनमें राशन की दुकानों पर गेहूं के साथ चीनी , तेल नमक दाल साबुन ऑयल मसाले, चाय पत्ती सहित कई खाद्य पदार्थ बेचने के लिए रखे जाएंगे.


इधर जानकारों का कहना है कि बाजार में महंगाई के कारण आम जनता का जीना मुहाल हो रहा है. तेल, नमक, मसालों के दाम आसमान छू रहे हैं. खाद्य पदार्थ आम आदमी की पहुंच से दूर हो रहे हैं. ऐसे में लोगों को राहत देने के लिए कांग्रेस राशन की दुकानों पर सस्ती वस्तुएं उपलब्ध कराने की तैयारी कर रही है. इससे आम आदमी का कांग्रेस से जुड़ाव बढ़ेगा और चुनाव में राह आसान हो सकती है.


खाचरियावास ने कहा कि चार करोड 46 लाख लोगों तक विभाग जा रहा है. विभाग के वेबपोर्टल में नाम जुड़े थे, अब पोर्टल दोबारा खुलवाने की तैयारी कर रहे हैं. हम 16-17 को बैठेंगे, सरकार की घोषणाओं की समीक्षा की जाएगी. इसमें अफसरों के बजाय मंत्री ब्यौरा रखेंगे. विभाग की अधूरी घोषणाओं को पूरी करने पर विचार किया जाएगा. खाचरियावास ने कहा कि राजस्थान में 69 लाख कनेक्शन उज्जवला योजना के हैं, इन सबको 500 रुपए में सिलेंडर देंगे और इसकी तैयारी है.


ये भी पढ़ें..


Rajasthan : सीपी जोशी ने पढ़ा मोदी का संदेश, न्यायापालिका को दायरे में रहने की नसीहत दी


खाटू श्याम बाबा मंदिर में इस दिन से कर सकेंगे भक्त दर्शन, ऑनलाइन बुकिंग और नए नियम लागू