Hartalika Teej Vrat 2022 : हरतालिका तीज का व्रत देश में अलग-अलग नामों से मनाया जाता है. इस बार 31 जुलाई के दिन हरतालिका तीज का त्योहार मनाया जाएगा. हरतालिका तीज को तीजा के नाम से भी जाना जाता है. महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए ये व्रत रखती हैं. ये व्रत निराहार और निर्जल रहकर पति की लंबी आयु के लिए किया जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मान्यता है कि ये व्रत एक बार शुरू कर देने पर इसे बीच में छोड़ा नहीं जाता है. इस व्रत में भगवान शिव और माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा की जाती है और फिर पति की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य की कामना की जाती है.


इस बार हरतालिका तीज व्रत का शुभ मुहूर्त 
हरतालिका तीज की पूजा 31 जुलाई को प्रातः 6:30 से 8:33 के मध्य करना उत्तम रहेगा.
हरतालिका तीज की प्रदोष पूजा के लिए सायंकाल 6:33 से रात्रि 8:51 तक शुभ मुहूर्त बताया गया है.


व्रत रखने के हैं खास नियम 
जो महिलाएं पहली बार हरतालिका तीज व्रत रखने की सोच रही हैं. वो एक बार ये व्रत शुरु करती हैं तो बीच में नहीं छोड़ना चाहिए. अगर हरतालिका तीज के दौरान महिलाओं को मासिक धर्म हो जाए तो उन महिलाओं को दूर से ही भगवान की कथा सुननी चाहिए. भगवान को नहीं छूना चाहिए. हरतालिका तीज के दिन महिलाएं रात्रि में जागरण करती हैं. भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करती हैं. ऐसी मान्यता है कि जो व्यक्ति इस व्रत में रात में सो जाता है. वो अगले जन्म में अजगर के रूप में जन्म लेता है.


ये भी पढ़ें : कहीं आप भी नहाने के बाद ही सिंदूर तो नहीं लगा लेती, भूलकर भी ना करें ऐसी गलती


हरतालिका तीज ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी


क्रोध पर रखें काबू
हरतालिका तीज पर  महिलाओं को ज्यादा क्रोध नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे उनके व्रत पर इसका असर पड़ सकता है. क्रोध को शांत करने के लिए महिलाएं अपने हाथों में मेहंदी का उपयोग कर सकती हैं क्योंकि इससे दिमाग शांत और ठंडा रहता है.


दूध ना पीएं
हरतालिका तीज के दिन महिलाओं को निर्जला उपवास रखना होता है. इस दिन महिलाएं भोजन के साथ-साथ पानी का भी त्याग करती है. अगर महिलाएं इस दिन उपवास के दौरान दूध का सेवन कर लेती हैं, तो उनके लिए ये नुकसानदेह हो सकता है. पौराणिक कथाओं की मानें तो तीज के पर्व पर महिलाओं को दूध का सेवन उन्हें अगले जन्म में सर्प का योनि दिला सकता है.


पति के साथ झगड़े ना करें
हरतालिका तीज में पति के लिए रखे गए उपवास में महिलाओं को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि इस दिन वो अपने पति के साथ किसी तरह का झगड़ा ना करें, क्योंकि इससे जो वे व्रत रख रही हैं वो विफल हो जाता है और भगवान शिव और माता पार्वती नाराज हो सकते हैं.


बुर्जगों का अपमान ना करें
महिलाओं को इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए की वो बुर्जुगों का अपमान ना करें. ऐसा कहा जाता है कि अगर महिलाएं इस दिन बुर्जगों के साथ दुर्व्यवहार करती हैं तो इसका परिणाम बहुत खतरनाक हो सकते हैं.
वैसे भी घर के बुजुर्गों से मिले आशीर्वाद फलीभूत होते हैं तो हमेशा बुजुर्गों को सम्मान करें.


(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. जिसकी ज़ी मीडिया पुष्टि नहीं करता. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.)


ये भी पढ़ें : अगले 15 दिन बुध का गोचर वृश्चिक और मीन को कराया अचानक धनलाभ, जानें आपकी जिदंगी में क्या होगा बदलाव

ये भी पढ़ें : Aaj Ka Rashifal : आज गुरुवार को मीन-वृषभ और कन्या राशिवालों को मिल सकता है प्रमोशन, धनु राशिवाले झगड़ें से बचे


अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें