Bagru News, Jaipur: भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की जयंती को बाल दिवस के रूप में मनाते हुए कस्बे के लिंक रोड़ स्थित राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में छात्राओं ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों और खेलकूद प्रतियोगिता में भाग लेते हुए दृढ़ संकल्प के साथ जीवन में आगे बढ़ने का आह्वान किया गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कार्यक्रम की शुरुआत पं. जवाहर लाल नेहरू के छाया चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया. कार्यक्रम के मुख्यअतिथि नगर पालिका अध्यक्ष मालुराम मीणा रहें, जबकि अध्यक्षता प्रधानाचार्य सुरेश कुमार लेखरा ने की. 


राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी रिंकू अग्रवाल ने बताया कि इस दौरान एनएसएस की सेविकाओं ने विद्यालय प्रांगण में आकर्षक रंगोली बनाई गई और परिसर की साज-सज्जा की गई. प्रधानाचार्य के सभी आगंतुक अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया. बालिकाओं ने पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के जीवन पर आधारित विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत कर चाचा नेहरू के आधुनिक भारत के निर्माण में दिए गए योगदान को याद किया.  


इस दौरान पालिकाध्यक्ष मीणा ने बालिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि पंडित जवाहर लाल नेहरू आधुनिक भारत के निर्माता थे. उनके योगदान के बिना 21वीं सदी के भारत की कल्पना नहीं की जा सकती है. उनके विचारों ने आजादी के बाद की चुनौतियों से पार पाकर भारत के आर्थिक विकास को आगे बढ़ाया. उन्हें बच्चों से बड़ा लगाव था इसलिए 14 नवंबर को उनका जन्मदिवस बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है. 


नेहरू का मानना था कि बच्चे ही देश की सच्ची शक्ति और समाज की आधारशिला हैं. नेहरू जयंती पर युवा पीढ़ी को नशे से दूर रहकर राष्ट्र निर्माण में भागीदारी देकर अपना, अपने परिवार और देश का नाम रोशन करने का आह्वान किया. इस दौरान पालिकाध्यक्ष ने विद्यालय परिसर में नगर पालिका की ओर से एक नए कमरे का निर्माण करवाने की घोषणा की. 


मीणा ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि प्राचार्य प्रधानाचार्य सुरेश कुमार लेखरा एवं विद्यालय के शिक्षकों के कड़े परिश्रम के बलबूते यह विद्यालय दिन प्रतिदिन सफलता के नए आयाम स्थापित करता जा रहा है. वहीं, प्रधानाचार्य सुरेश कुमार लेखरा ने कहा कि आज हमारा देश जो नित नए आयाम स्थापित कर रहा है. ये पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की दूरगामी सोच का ही परिणाम है. 


यह भी पढ़ेंः चंबल नदी में नहाने गए लड़के ने उंगलियों से फोड़ दी मगरमच्छ की आंखें, बोला- मेरा पैर नहीं छोड़ रहा था


इस दौरान विद्यालय के शिक्षक हनुमान सहाय वर्मा की ओर से लिखित पुस्तक अभिनंदन पत्र का भी विमोचन किया गया. इस अवसर पर विद्यालय की राजनीति विज्ञान की वरिष्ठ व्याख्याता अनिता शर्मा का स्थानातरण होने पर उन्हें प्रशंसा पत्र एवं पुष्प गुच्छ भेंट कर विदाई दी गई. इस दौरान विद्यालय की पूर्व प्रधानाचार्य ज्योति कश्यप, पार्षद सोनू कुमावत, पूर्व पार्षद मोहम्मद रफीक, ओमप्रकाश कुमावत, मनोज कुमावत सहित कई गणमान्य नागरिक और सैकड़ो छात्राए मौजूद रही. 


Reporter- Amit Yadav