Allah, Bakri Eid, most expensive goats: बकरीद के चलते बकरा मंडी में अरबी भाषा में 'अल्लाह' नाम के मिलते-जुलते चिह्न वाले दो बकरे 51 लाख के बेचे गए. इन बरकों के दाम और  ‘Allah’ मार्क इन दिनों देश में चर्चा का विषय बने हुए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बताया जा रहा है कि 18 महीने के बकरे 'सलमान' का वजन 65 किलो है और इसके दाहिने कान पर 'अल्लाह' नाम का बर्थमार्क है, जबकि राजस्थानी बकरा 'घनी' में भी इसी तरह की विशेष निशान है. इन दोनों बकरों के मालिक स्थानीय किसान मुश्ताक अहमद हैं और इनका नाम इस साल सबसे महंगे बकरे बेचने वालों में शुमार हो गया है.


सलमान और घनी के लिए बनवाए स्पेशल कपड़े


"सलमान" अरबी भाषा में विनम्र और निष्ठावान का अर्थ होता है, जबकि "घनी" का अर्थ होता है सम्पन्न और उदार. मुश्ताक अहमद ने कहा कि मैंने इन बकरों के लिए सोने की बॉर्डरों से सजी हरे कपड़े तैयार करवाए हैं. जबकि मैंने घनी को लगभग एक साल पहले राजस्थान से खरीदा था. सलमान मेरे घर में पैदा हुआ था. इनकी कीमतें इन पर पवित्र चिह्नों के मौजूद होने के कारण महंगी हैं. उन्होंने कहा कि मैंने उनके विशेष आहार पर भी बहुत पैसे खर्च किए हैं.


लखनऊ की बकरा मंडी में बिकते हैं देश-विदेश के बकरे


लखनऊ की बकरा मंडी में कई नश्लों के लगभग एक लाख बकरे हैं, यहां बारबरी, तोतापरी, पंजाबी बीटल, कोटा और विदेशी प्रजातियां जैसे अफ्रीकन बोर और सानेन (स्विट्जरलैंड), बिक्री आते हैं. अधिकांश मालिकों ने अपने पशुओं को पठान, हीरा, राजकुमार और टाइगर जैसे रोचक नाम दिए हैं और कीमत लगभग 10,000 रुपये से शुरू होती है.


इस साल की बकरीद में ज्यादा उम्मीद


दुंबास (तुर्की मूल के मोटे पूंछ वाले भेड़) और भैंसे भी बिक्री के लिए उपलब्ध हैं. लगभग 10 साल से मंडी का प्रबंधन कर रहे अबरार खान के अनुसार, इस बार बाजार अच्छा लग रहा है. उन्होंने कहा कहा, "इस बार हम पिछले तीन सालों की तुलना में बेहतर बिक्री की उम्मीद कर रहे हैं, जब प्रदेश में महामारे त्योहारों पर असर पड़ा है. विदेशी प्रजाति के साथ-साथ भारी वजन वाले बारबरी बकरे भी बड़ी मांग में हैं."


यह भी पढ़ें...


15 अगस्त को लॉन्च होगी 5 डोर वाली महिंद्रा "थार", शामिल होंगे ये शानदार फीचर्स