Jaipur News:  राजस्थान में भर्ती परीक्षाओं के पर्चे लीक मामले को लेकर मंगलवार को विधानसभा से लेकर सड़क तक हंगामा हुआ. हंगामे के कारण विधानसभा की कार्यवाही स्थगित तक करनी पड़ी. पेपर लीक मामले पर प्रतिपक्ष के विधायकों के सवालों के जवाब में शिक्षामंत्री डॉ.बी.डी.कल्ला ने कहा कि  प्रतियोगी परीक्षाओं में पेपर लीक नकल और अवांछित गतिविधियों को रोकने के लिए सुधारात्मक सुझाव देने के लिए राज्य सरकार ने दो समितियों का गठन किया. आरपीएससी के पूर्व अध्यक्ष अनिल कुमावत की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई. रिटायर्ड जस्टिस विजय कुमार व्यास की अध्यक्षता में भी विगत 30 जनवरी 2022 को उच्च स्तरीय समिति बनी. जिसके बाद राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए सरकार ने कई ठोस कदम उठाए. रीट परीक्षा का सरकार ने सफलतापूर्वक आयोजन किया.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिला स्तरीय परीक्षा समिति का गठन किया गया. राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) को लेकर राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया. जिसमें रीट की पात्रता को भी स्थाई रूप से करना, जिससे हर बार परीक्षार्थियों की संख्या नहीं बढ़े. जिला कोषागार में परीक्षा के पेपर रखने के लिए स्ट्रांग रूम बनाया गया. परीक्षा आयोजन में मानवीय संलग्नता कम की गई. परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए. इसका लाइव लिंक अभय कमांड सेंटर पर दिया गया. पर्चे ले जाने वाले गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम लगाए गए. 


बी.डी.कल्ला ने कहा कि 9 सितंबर 2022 को आरपीएससी, जिला कलेक्टर, सभी एडीएम को निर्देशित किया गया. प्रश्न पत्र तैयार करने में विशेषज्ञों की सेवाएं लगातार बदल बदल कर ली गई. परीक्षा कार्य में बाहरी लोगों को नहीं लगाये गये. कोषागार में लॉग बुक मेंटेन को लेकर ठोस कदम उठाये गए. कोषागार में मोबाइल फोन और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की अनुमति को भी रोका गया. 


ये भी पढ़ें- बड़ी खबर: पेपर लीक मामले में नहीं होगी CBI जांच, गहलोत सरकार ने सदन में किया साफ


बी.डी कल्ला प्रतिपक्ष के विधायकों के सवाल पर बोले कि साल 2013 और 18 के बीच में आर एस प्रारंभिक परीक्षा, एलडीसी भर्ती परीक्षा 2013, राजस्व लेखाकार परीक्षा 2014, जेल प्रहरी भर्ती परीक्षा 2018 के पेपर लीक हुए थे. पुणे में सेना भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हुआ. उसके बाद पूरे देश में परीक्षा रद्द की गई. इसके अलावा उड़ीसा, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, झारखंड में भी अलग–अलग भर्ती परीक्षाओं के पर्चे लीक हुए.


बीडी कल्ला बोले - खनन माफिया, बजरी माफिया, शराब माफिया की तरह नकल माफिया भी पनप गया है. इस पर पक्ष–विपक्ष को मिलकर काम करने की जरूरत है. बीड़ी कल्ला बोले - इसको पर्सनलाइज नहीं करना चाहिए. पर्चा लीक करने वालों की एक करोड़ 12 लाख की संपत्ति भी हमने जब्त की है.