Rajasthan News: राजस्थान में चिरंजीवी योजना को लेकर काफी हड़कंप मचा हुआ है. इससे पहले भजनलाल सरकार पूर्ववर्ती गहलोत सरकार की चिरंजीवी योजना का नाम बदलकर आयुष्मान आरोग्य योजना रख दिया था. वहीं, अब राजस्थान सरकार इसमें ओर बदलाव लाने जा रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


कहा जा रहा है कि  योजना में सूचीबद्ध निजी अस्पतालों को क्लेम देने के प्रोसेस को आसान बनाया जाएगा. इसके अलावा योजना में 25 लाख के फ्री दवाईयों को ना देकर मंहगे इलाज के लिए बजट लाया जा सकता है. विधानसभा सत्र के बाद इसकी घोषण की जा सकती है. 



प्रदेश में चिरंजीवी योजना को लेकर राजनीतिक बयानबाजी चल रही है. इसके बीच ही भजनलाल सरकार इसमें कुछ बदलाव करने को लेकर तेजी से काम कर रही है. योजना में शामिल तमाम स्टेक हॉल्डर की दिक्कतों को दूर करके नए तरीके से योजना लाने की तैयारी है. इसमें बदलाव कर निजी अस्पताल के क्लेम सेटलमेंट, इश्योरेंस कंपनी की दिक्कतों को दूर और मरीजों को सुलभ इलाज उपलब्ध कराने को लेकर काम किया जाएगा, जिसको लेकर मंथन जारी है. 


 
माना जा रहा है कि प्राइवेट सेक्टर की तरह मरीजों को इलाज देने पर बात की जा रही है. योजना में सूचीबद्ध् अस्पताल मरीजों का इलाज करेंगे और इश्योरेंस कंपनी को भुगतान प्रदेश सरकार करेगी.  चिकित्सा मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने कहा कि हम इस योजना को सफल बनाना चाहते हैं.



ज्यादातर मरीजों को करीब 3 लाख रुपयों तक का इलाज चाहिए होता है. ट्रांसप्लांट और अन्य मंहगे इलाज के लिए अलग से बजट लाया जा सकता है. इन सब में भजनलाल सरकार सीधा पैसा देगी लेकिन इस पर विचार जारी है. कहा जा रहा है कि सब बाते होने पर इस योजना की नए तरीके से लाया जाएगा.  


यह भी पढ़ेंः शिक्षक भर्ती 2022 में फर्जीवाड़ा, बांसवाड़ा पुलिस ने 10 लोगों को किया डिटेन


यह भी पढ़ेंः Pali में मवेशियों के कटे सिर मिलने के बाद हंगामा, सड़कों पर उतरे लोग, हुआ लाठीचार्ज