Jaipur: राज्य में पीले चमचमाते सोने (Gold) के काले कारोबार (black business) का खुलासा हुआ है. कस्टम विभाग (customs department) को 200 किलो से अधिक सोने की सप्लाई के बिल मिले हैं. यही नहीं बल्कि कुल 2400 करोड़ रुपये की सोने और हीरे (diamonds) के भुगतान का मामला सामने आया है. मामले में कस्टम विभाग ने दो लोगों को हिरासत में भी लिया है. आरोपी होटल को किराए पर लेकर यहीं से इस काले कारनामे को अंजाम दे रहे थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 कस्टम विभाग राजस्थान की तरफ से सोने और हीरे के अवैध व्यापार करने वालों की धरपकड़ जारी है. बीते सप्ताह तीन दिन चली कार्रवाई में 2 लोगों की गिरफ्तारी हुई है. साथ ही बड़ी संख्या में डिजिटल दस्तावेज जब्त हुए हैं. मामले में 2400 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान फर्जी फर्मों के जरिए विदेश में करने का आरोप है. 


यह भी पढ़ें: Gold Price today: कोरोना की तीसरी लहर में स्थिर हुई सोने-चांदी की कीमत, यहां देखें Rate


गुजरात और मुम्बई की कुछ फर्मों ने राजस्थान की 235 से अधिक फर्जी फर्मों के जरिये पैसा विदेश भिजवाया. इन फर्मों ने आईटी सहित अन्य सेवाओं के नाम पर धनराशि विदेश भेजी. जांच में पता लगा कि ऐसी कोई सेवाएं इन बोगस फर्मों की ओर से ली ही नहीं गई. छापेमारी में 51 मोबाइल जब्त किए गए हैं. इन मोबाइल का उपयोग OTP मंगवाने में हो रहा था. बैंक की शिकायत पर शुरू हुई छापेमारी में एक के बाद एक परतें खुल रही हैं. जल्द ही कस्टम विभाग इस नेक्सस में शामिल सभी आरोपियों को पकड़ने के लिए विशेष अभियान चला सकता है.