Jaipur news: जयपुर में ब्राह्मण समाज का आज ब्राह्मण महासंगम रामनिवास बाग में आयोजित किया गया है. ब्राह्मण महासंगम की शुरुआत सुबह सीटी पेलेस के पास चांदनी चौक में मंगल कलश यात्रा से हुई. जिसमें बड़ी संख्या महिलाएं कलश यात्रा में शामिल हुई, जिससे एक अदभूत नजारा देखने को मिला.सिटी पैलेस त्रिपुरा गेट चौड़ा रास्ता होती हुई कलश यात्रा सभा स्थल पहुंची.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 जिन जिन सड़कों से शोभायात्रा गुजरी वहां पर जयपुर शहर वासियों की ओर से फूल बरसा कर यात्रा का अभिवादन किया.सभी महिलाएं एक रंग के वस्त्र धारण कर सर पर कलश रखी हुई नजर आई.रामनिवास बाद में आयोजित होने वाले ब्राह्मण महासंगम में बड़ी संख्या में ब्राह्मण समाज के बंधु भाग लिया.कार्यक्रम में राजनेता,संत-महंत, प्रबुद्धजन, ज़ी राजस्थान चैनल हेड आशीष दवे मौजूद मौजूद रहे.


 साथ ही शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला, जयपुर शहर सांसद रामचरण बोहरा,विप्र कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष महेश शर्मा, खादी बोर्ड के अध्यक्ष बृज किशोर शर्मा,विधायक रामलाल शर्मा फिल्म निर्माता निर्देशक मधुर भंडारकर


गदर फिल्म के निर्माता अनिल शर्मा ने भी अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई. महासंगम के आयोजक सर्व ब्राह्मण महासभा के अध्यक्ष सुरेश मिश्रा सहित प्रदेश भर के विप्र बंधु मौजूद रहे.महासंगम में मौजूद सभी अतिथियों ने एक स्वर में कहा सामाजिक संचेतना पैदा करने और अपने हको के लिए संगठन शक्ति दिखाना, इस महासंगम का मुख्य उद्देश्य है.


 आवाज उठानी पड़ रही है


ब्राह्मण सभी जाति समाज को साथ लेकर चलता है, लेकिन अब उसे अपने अधिकारों के लिए आवाज उठानी पड़ रही है. इस महासंगम का मुख्य उद्देश्य आर्थिक आधार पर 14 प्रतिशत आरक्षण ,भगवान परशुराम विश्वविद्यालय की स्थापना,भगवान परशुराम की 111 फीट प्रतिमा की स्थापना की जाए, प्रत्येक जिले में गुरुकुल की स्थापना कर वैदिक संस्कृति को बढ़ाया जाये,ईडब्ल्यूएस आरक्षण में हो रही विसंगतियों को दूर किया जाये,ब्राह्मण आरक्षण आंदोलन के समय लगाये गए मुकदमे वापस लिए जाए.


छात्रावास की स्थापना हर जिले में हो


इसी के साथ पुजारी प्रोटेक्शन बिल पारित हो, ब्राह्मण बालिकाओं के लिए छात्रावास की स्थापना हर जिले में हो, ब्राह्मणों को प्रमुख दल कम से कम 35 टिकट विधानसभा में और लोकसभा में कम से कम 5 टिकट दिए जाये,आर्थिक आधार पर पंचायत चुनाव में राजनीतिक आरक्षण की मांग,किसी भी जाति के लिए अपमानजनक शब्दों पर पाबंदी हो,ईडब्ल्यूएस आरक्षण में आय सीमा 8 लाख की जगह 12 लाख की जाए, साथ ही केंद्र मे भी आय को पैमाना माना जाए,जैसे अनेक प्रस्ताव इस महासंगम में पास किये गए.


ये भी पढ़ें- Rajasthan- जेपी नड्डा का गहलोत सरकार का पर निशाना, बोले कांग्रेस का मतलब भ्रष्टाचार अत्याचार अनाचार