Opertion Chakra: सीबीआई ने मंगलवार को पूरे भारत में 105 स्थानों पर वित्तीय अपराधों में शामिल साइबर अपराधियों के खिलाफ छापेमारी कर बड़ी कामयाबी हासिल की है. ऑपरेशन चक्र के तहत की गई सर्च, में सीबीआई ने 115 स्थानों पर सीबीआई सर्च, 11 केसेज में 87 लोकेशन और 16 राज्यों में की गई सर्च ऑपरेशन किया. सर्च के दौरान करीब 1 करोड़ 80 लाख नकद, डेढ़ किलो सोना, कर्नाटक में एक बैंक खाते में 1 करोड़ 89 लाख रुपये सीज किये. पुणे और अहमदाबाद में दो ऐसे कॉल सेंटरों का भंडाफोड़ भी किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑस्ट्रेलियन पुलिस की मदद ली गई
एक अधिकारी ने बताया कि इंटरपोल, एफबीआई और अन्य देशों के पुलिस बलों से मिली जानकारी के आधार पर साइबर अपराधियों के खिलाफ सीबीआई ने कार्रवाई की है. सीबीआई द्वारा 'ऑपरेशन चक्र' राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस बलों के सहयोग से चलाया जा रहा है. इस ऑपरेशन चक्र में स्टेट पुलिस, एफबीआई, इंटरपोल, कैनेडियन पुलिस, ऑस्ट्रेलियन पुलिस की मदद ली गई. 


सीबीआई ने 115 स्थानों पर सीबीआई सर्च
समाचार एजेंसी पीटीआई ने अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि सीबीआई द्वारा 87 स्थानों की तलाशी ली जा रही है. इसके अलावा राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश पुलिस द्वारा 18 अन्य स्थानों की तलाशी ली जा रही है. इस तलाशी अभियान के दौरान 300 से अधिक संदिग्धों की जांच की जा रही है. 


भारी मात्रा में गोल्ड और कैश बरामद
समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि इन छापेमारी के दौरान भारी मात्रा में डिजिटल सबूत, 1.5 करोड़ रुपये कैश और 1.5 किलो सोना भी बरामद किया गया है. प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, अभियान के तहत अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में चार, दिल्ली में पांच, चंडीगढ़ में तीन और पंजाब, कर्नाटक और असम में दो-दो स्थानों की तलाशी ली जा रही है. डेढ़ करोड़ से ज्यादा कैश और डेढ़ किलो सोना राजस्थान के राजसमन्द जिले में हुई सर्च के दौरान मिला है.


ये भी पढ़ें- कुर्सी के लिए अफसरों में जंग, RAS कैडर के पदों पर अन्य सेवा के अफसर लगाने का विरोध


पुणे और अहमदाबाद में दो ऐसे कॉल सेंटरों का भंडाफोड़ किया गया है जो भोले-भाले अमेरिकी नागरिकों को निशाना बना रहे थे. अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई ने इस कार्रवाई के बारे में अमेरिका के संघीय जांच ब्यूरो यानी एफबीआई को सूचित कर दिया है.


राजस्थान में जहां-जहां तलाशी ली गई है उनमें से एक जगह से सीबीआई ने 1.5 करोड़ रुपये कैश और डेढ़ किलो सोना जब्त किया है. अधिकारियों ने पीटीआई को बताया कि इंटरपोल, एफबीआई, रॉयल कैनेडियन माउंटेन पुलिस और ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस से इनपुट मिलने के बाद यह कार्रवाई की गई.