Chaksu: दो साल के कोरोना काल की निराशा से निकल कर जिंदगी फिर अपनी राह पर चल पड़ी है. इसका जीता जागता सबूत है कि क्षेत्र में दीपोत्सव का महापर्व हर्षोल्लास के साथ सम्पन्न हुआ. क्षेत्र में धन तेरस, रूप चोदस के साथ दीपावली, गोवर्धन पूजा और भाई दूज का पर्व परम्परागत तरीके, हर्षोल्लास और उत्साह पूर्वक मनाया गया. इस बार त्योहार की खरीददारी जमकर हुई. कही भी महंगाई अथवा बेरोजगारी का असर नजर नहीं आया. कपडे, जूते चप्पल, सोना चांदी, मिठाई, आतिशबाजी की दुकानों पर जबरदस्त भीड-भाड रही. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मिठाइयों की दुकाने सांयकाल तक साफ हो गई. पूरा कस्बा रोशनी से जगमगा उठा. नगरपालिका चाकसू के भवन का दरवाजा रोशनी से नहाया हुआ आकर्षण का केन्द्र बना हुआ था. शहर के मंदिरों पर अन्नकूट महोत्सव के दिन श्रीजी को अन्नकूट का भोग लगाकर भक्तों को पंगत प्रसादी दी गई. नीलकंठ महादेव मंदिर, खॉल के बालाजी, बडे बालाजी, श्रीराम मंदिर, चम्पेश्वर महादेव मंदिर, गणेशपुरी धाम सहित सभी देवालयों में अन्नकूट प्रसादी का कार्मक्रम रहा.


वहीं चाकसू उपखंड के ग्राम जानकी बल्लभ पुरा में सामूहिक रूप से गोवर्धन पूजा की गई. नवयुवक मंडल द्वारा गोवर्धन जी की आकर्षक रोशनी, रंगोली से झांकी सजाई गई. सभी ग्रामीणों ने जोड़े से बैठकर गोवर्धनजी की सामूहिक पूजा की है. गोवेर्धन की रोशनी और सजावट के दर्शन करने के लिए आस-पास के ग्रामीणों ने भाग लिया. 


यह भी पढ़ें - Rajasthan में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 30 IAS के तबादले, 6 को मिला अतिरिक्त चार्ज


पंडित राधा मोहन शास्त्री ने मंत्रोचार के साथ आरती उतारकर गोवर्धन जी को घर में बने पकवानों से भोग प्रसादी लगाई. सभी ग्रामीणों ने सामूहिक परिक्रमा कर गोवर्धन जी से परिवार की सुख-समृद्धि की कामना की है. वहीं भाई दूज के पावनपर्व पर प्रतिष्ठानों और घर-घर पर दोज पर परम्परानुसार पूजा की गई. व्यापारियों ने नवीन बही-खाते पूजा करके आरम्भ किए. बहनों ने स्नेह पूर्वक अपने भाईयों को तिलक लगाकर प्रेम पूर्वक खाना खिलाकर उनके लिए दीर्घायु और सुखी जीवन के लिए मंगल कामना की और भाईयों ने बदले में शुभ आशीर्वाद के साथ यथाशक्ति उपहार दिए.


Reporter: Amit Yadav


खबरें और भी हैं...


मौसम में हुआ बदलाव, बढ़ने लगा तापमान, कुछ दिन फिर सताएगी गर्मी


ग्लूकोज चढ़ रही विवाहिता पर अस्पताल के कर्मचारी ने डाली गंदी नजर, ले गया दूसरे रूम, फिर...


Gold-Silver Price Update: सोना-चांदी के भाव में फिर आया उछाल, जानिए आज का ताजा भाव ?