Chanakya niti :आचार्य चाणक्य ने नीतिशास्त्र में वैवाहिक जीवन से जुड़ी भी कई बातों को उल्लेख किया है. जिसमें एक स्त्री के उन गुणों के बारे में बताया गया है. जिससे वो परिवार पर कंट्रोल रखती है और पति को भी काबू रखती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धार्मिक महिला
चाणक्य नीति के अनुसार अगर स्त्री धार्मिक है और भगवान की पूजा अर्चना करती है तो घर परिवार में खुशी बनी रहती है. ये परिवार के बीच विश्वास को मजबूत करता है. ऐसी स्त्री अच्छे बुरे वक्त में आसानी से और दृढ़ता के साथ खड़ी रहती है और बुरे से बुरे वक्त में भगवान के सहारे दूसरे परिवार के सदस्यों को भी सहारा देती है. ऐसी स्त्री प्रकृति से भी सकारात्मकता लिए होती है और पुरुष को भी आध्यात्म की तरफ ले जाती है. जो कि मानसिक रूप से शांति देने वाला होता है.


मीठा बोलने वाली महिला
ऐसी स्त्री जो साफ और मीठा बोलती है, जो ध्यान रखती है किसी उसकी कही गई बातें किसी को चुभ भी सकती है. वो एक अच्छी पत्नी बनती हैं. ऐसी स्त्री परिवार में सुख-शांति की कारक होती हैं और पुरूष को भी परिवार के प्रति समर्पित करने की शक्ति रखती है. ऐसी स्त्री का परिवार हमेशा सयुक्त होता है जिसमें कोई लड़ाई झगड़ा नहीं होता है और समृद्धि बनी रहती है. ऐसी पत्नी पाकर पुरूष भी भावनात्मक रूप से मजबूत होता है. पत्नी की सारी बातें भी मानता है. 


संभलकर खर्च करने वाली
ऐसी स्त्री जो बचत करती है, हमेशा धन को संचित करती है. ऐसी स्त्री परिवार के छिपे खजाने के तरह होती है. जो बुरे वक्त में बचत से ही घर को बचा लेती है. ऐसी स्त्री के आगे हमेशा पुरूष झुका रहता है.


 Chanakya Niti : वो राज़ जो हमेशा रखेगा स्त्री-पुरुष को जवान