CM Ashok Gehlot: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत प्रदेश के युवाओं को एक के बाद एक तोहफा दे रहे हैं. इसी कड़ी में विदेश में उच्च अध्ययन के लिए जाने वाले विद्यार्थियों को सरकार की ओर से स्कॉलरशिप दी जाएगी. बजट से पहले प्रदेश के मुखिया गहलोत की पहल पर स्कॉलरशिप के जरिए विदेश में स्टूडेंट्स पढ़ सकेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उच्च शिक्षा मंत्री राजेंद्र यादव ने बताया राजस्थान सरकार ने राजीव गांधी स्कॉलरशिप योजना में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 65 करोड़ रुपये के अतिरिक्त बजट प्रावधान को मंजूरी दी है. इससे विदेशों में उच्च शिक्षा ग्रहण करने के सपने संजोने वाले युवाओं के बड़ी मदद मिलेगी. 


राजस्थान सरकार ने राजीव गांधी स्कॉलरशिप योजना में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 65 करोड़ रुपये के अतिरिक्त बजट प्रावधान को मंजूरी दी है. राज्य सरकार युवाओं के विदेशों में उच्च शिक्षा ग्रहण करने के सपने को पूरा कर रही है. इसी क्रम में मुख्यमंत्री ने राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 65 करोड़ रुपये के अतिरिक्त बजट प्रावधान को मंजूरी दी है. 


 इस योजना से 200 विद्यार्थियों को विदेश जाने का भी मौका मिलेगा. मुख्यमंत्री ने विदेशों के प्रतिष्ठित संस्थानों में निःशुल्क अध्ययन के लिए पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती (20 अगस्त 2021) पर ''राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस'' योजना शुरू की थी. इसमें प्रतिवर्ष 200 विद्यार्थियों को विदेश में निःशुल्क शिक्षा दिलाने का प्रावधान है.


इस योजना में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी, प्रिंसटन यूनिवर्सिटी, टोरटो यूनिवर्सिटी सहित विश्व की टॉप 150 यूनिवर्सिटी/इंस्टीट्यूट में पढ़ने का अवसर दिया जा रहा है.


 इस योजना में 8 लाख रुपये से कम पारिवारिक आय वाले विद्यार्थियों को प्राथमिकता दी जा रही है. इसमें 25 लाख रुपये तक पारिवारिक आय वाले विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं. इसमें महिला विद्यार्थियों के लिए 30 प्रतिशत सीट आरक्षित हैं. 


योजना का लाभ लेने के लिये राजस्थान का मूल निवासी होना आवश्यक है. राजस्थान सरकार ने बजट में घोषणा करी थी कि विद्यार्थियों को विदेश मैं पढ़ाई करने के लिए स्कॉलरशिप दी जाएगी.


जिसे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पूरा करा आने वाले समय में अगर प्रदेश में ज्यादा विद्यार्थी विदेश जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं. तो राज्य सरकार इस योजना मैं और अधिक पैसा देगी जिससे विद्यार्थी विदेश जाकर उच्च अध्ययन प्राप्त कर देश का नाम रोशन करें.


Reporter- Anoop Sharma


ये भी पढ़ें- कांग्रेस राज में जंगलराज बना राजस्थान, सरकार के खिलाफ जनता में व्यापक आक्रोश- बीजेपी