Jaipur: जयपुर जिला कलेक्टर विशाल राजन उन जरूरतमंद लोगों के लिए एक उम्मीद की किरण बनकर सामने आए है, जिन्हें जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा था. प्रदेश में सरकार द्वारा चलाई जा रही कई जनकल्याणकारी योजनाएं हैं, जिनका लाभ जरूरतमंद लोगों से कोसों दूर नजर आ रहा था. ऐसे में कलेक्टर विशाल राजन ने ऑपरेशन संबल योजना शुरू की, जिसका उन जरूरतमंद लोगों लाभ मिलने लगा जो लोग लंबे समय से सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटकर थक चुके थे. ऐसे में जिला कलेक्टर की योजना को दूदू में प्रशासन ने अमली जामा पहनाया और धरातल पर कार्य करते हुए, ऑपेरशन संबल को सफल बनाकर कीर्तिमान रचा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑपरेशन संबल अभियान में ऐसे पात्र व वंचित परिवारों का लाभ मिला, जिन्हें कई सरकारी योजनाओं का लाभ पाने के लिए कई वर्षों से सरकारी कार्यालयों व अधिकारियों के चक्कर लगाए और अंत मे हार मान कर बैठ गए. ऑपेरशन संबल अभियान के दौरान जब पात्र व्यक्तियों का सर्वे हुआ तो, ऐसे लोगो को पैंशन, पालनहार ,विधवा जैसी अन्य योजनाओं में घर बैठे ही लाभ मिलने लगा. 


यह भी पढ़ें-Weather Report: मानसून से पहले झमाझम बारिश, जयपुर सहित इन जिलों में अलर्ट


ऑपरेशन संबल अभियान से ऐसे परिवार जिनके मुखिया की किसी असामयिक दुर्घटना या बीमारी के कारण मृत्यु हो जाने पर, मृतक के आश्रितों पर गुजर बसर करने का भी संकट खड़ा हो गया था, उन्हें पालनहार योजना के अंतर्गत चिन्हित कर लाभ दिया गया. वहीं ग्रामीण क्षेत्र में ऐसे भी लोग थे, जिन्हें जरूरी कागजात नहीं होने के चलते योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा था, ऐसे में इस संबल योजना से उन्हें भी लाभ मिलने लगा.


दूदू उपखंड क्षेत्र में एसडीएम के नेतृत्व में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं , बीएलओ, आंगनबाड़ी सहायिका की टीम ने एक विशेष योजना के तहत ऑपेरशन संबल को मूर्त रूप देते हुए, जरूरतमंद , पात्र व वंचित परिवारों को चिन्हित किया. उपखंड क्षेत्र में वृद्धावस्था पेंशन व विकलांग पेंशन के कुल 1779 लोगों को , पालनहार योजना में 214 परिवारों को लाभ दिया गया. कुल मिलाकर सरकारी योजना में 1993 लोगों को लाभ मिला. जयपुर में वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांता पेंशन व पालनहार योजना में एसडीएम की कार्ययोजना ने दूदू उपखंड को अव्वल नंबर पर रखा गया हैं. 


Reporter- Amit Yadav


 


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें