Jaipur: प्रदेश के गुजरात से सटे जिलों में लंपी स्किन डिजीज का कहर बढ़ता जा रहा है. बढ़ते इस प्रकोप को देखते हुए मुख्य सचिव ऊषा शर्मा ने प्रभावित जिलों में कंट्रोल रूम स्थापित करने के साथ कलेक्टर को 8 लाख की दवा खरीद करने की पावर दी है. ताकि व्यवस्थाओं को बेहतर बनाया जा सके.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुख्य सचिव ऊषा शर्मा ने प्रदेश के पश्चिमी जिलों की गाय भैंसवंश में फैल रही लंपी स्किन डिजीज को लेकर समीक्षा की. समीक्षा बैठक में सीएस ऊषा शर्मा ने लंपी स्किन डिजीज रोकथाम के संबंध में पशुपालन विभाग के स्तर से की जा रही कार्यवाही के सम्बन्ध में रिपोर्ट ली. 


यह भी पढे़ं- राजस्थान में मानसून का दूसरा दौर शुरू, अगले 24 घंटों में इन जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी


बैठक में जिला बाडमेर, जालोर जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, सिरोही, श्रीगंगानगर, नागोर एवं पाली के जिला कलक्टर एवं पशुपालन विभाग के अधिकारियों से विडियो कॉन्फेन्स के माध्यम से जिलो में उपलब्ध औषधियों, कार्मिकों, वाहन की उपलब्धता और औषधियों के खरीद करने के लिए बजट की उपलब्धता की समीक्षा की गयी. इन जिलों में आवश्यकतानुसार बजट औषधियां और नजदीकी जिलों से पशु चिकित्सा अधिकारियों एवं पशुधन सहायकों के दलों का गठन कर रोग प्रभावित जिलों में भिजवाने के निर्देश दिये गये. इस संबंध में शासन सचिव, पशुपालन विभाग पी. सी. किशन ने आश्वस्त किया कि वे इस व्यवस्था के लिये आज ही निर्देश जारी कर रोग प्रकोप की रोकथाम के लिये व्यवस्था करेंगे.


यह हुआ बजट जारी
रोग प्रभावित जिलों हेतु सम्भागीय कार्यालय जिसमे अजमेर, बीकानेर और जोधपुर को 8 से 12 लाख और प्रभावित जिलों को 2 से 8 लाख का बजट औषधि खरीद करने की शक्तियों के साथ औषधियां जैनरिक नाम से उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में ब्राण्ड नेम से खरीद निर्देश जारी किये गये. यह बजट पूर्व में जारी आवंटित आपातकालीन बजट के अतिरिक्त है. 


मुख्य सचिव ने सम्बन्धित जिला कलटरों को निर्देश दिये कि जिला कलक्टर जैसलमेर के स्तर से रोग की रोकथाम के लिये की गयी कार्यवाही अनुसार अन्य जिला कलक्टर भी तत्काल रोग प्रकोप पर सतत् निगरानी और पर्यवेक्षण की कार्यवाही करें के साथ दैनिक प्रगति से शासन को अवगत करायें.


जयपुर जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.


यह भी पढ़ें- जिंदगी भर पति से ये बातें छिपाती है हर पत्नी, आखिरी दम तक नहीं बताती, खुद ले सकते टेस्ट


यह भी पढे़ं- शादी से पहले लड़कियों के बारे में लड़के जरूर जान लें ये बातें, वरना पछताते फिरेंगे लड़के


यह भी पढे़ं-  कहीं आप भी तो नहीं दूसरों के सामने कर चुके हैं इन 4 बातों का जिक्र, जिंदगी भर हो सकता पछतावा


यह भी पढे़ं- अर्श से फर्श तक पहुंच सकता है इंसान, जब बृहस्पति चलेंगे उल्टी चाल, जानें अपनी राशि पर असर


यह भी पढे़ं- घर लौट आएगा फंसा हुआ धन, मिलेगा आर्थिक तंगी से छुटकारा, करें ये सरल उपाय