Rajasthan Crime: प्रदेश में साइबर क्राइम पर लगाम लगाने के लिए और साइबर ठगों की कमर तोड़ने के लिए मेवात क्षेत्र में लगातार ऑपरेशन एंटीवायरस चलाया जा रहा है. ऑपरेशन एंटीवायरस के तहत राजस्थान पुलिस ने भारत सरकार और दूरसंचार विभाग से समन्वय करते हुए 2.36 लाख संदिग्ध सिम कार्ड और 2.29 लाख IMEI नंबर ब्लॉक करवाए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


वहीं राजस्थान में जुलाई-अगस्त 2024 में गुमशुदा मोबाइल की तलाशी के लिए एक विशेष अभियान चलाकर 5 हजार से ज्यादा चोरी व गुम हुए मोबाइल ट्रेस कर मोबाइल धारकों को वापस लौटाए हैं.



राजस्थान में बढ़ रहे साइबर क्राइम को चैलेंज के रूप में लेते हुए राजस्थान पुलिस मेवात क्षेत्र में ऑपरेशन एंटीवायरस के तहत साइबर क्रिमिनल्स की डेटाबेस के आधार पर पहचान कर उनके खिलाफ प्रभावी कार्रवाई कर रही है. इसके परिणाम स्वरुप मेवात क्षेत्र में साइबर क्राइम में भारी कमी दर्ज की गई है. आज से करीब 5-6 महीने पहले देश के साइबर क्राइम का 18% मेवात क्षेत्र में हो रहा था जो अब घटकर मात्र 5% तक रह गया है.



मेवात क्षेत्र में ऑपरेशन एंटी वायरस में प्रभावी कार्रवाई करते हुए ना सिर्फ अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है बल्कि उनके खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमे दर्ज किए गए हैं. इस वजह से अधिकांश आरोपियों की न्यायालय से जमानत नहीं हुई है. वहीं बड़ी संख्या में सिम कार्ड और IMEI वाले मोबाइल हैंडसेट की पहचान कर भारत सरकार के डिपार्मेंट ऑफ कम्युनिकेशन से संपर्क कर ब्लॉक करवाए गए हैं, जिसके चलते साइबर क्राइम के अपराध में कमी दर्ज की गई है.



वहीं पुलिस मुख्यालय द्वारा सभी जिलों के SP को मोबाईल चोरी या खोने के प्रकरणों को लेकर विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए गए थे. जिसपर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए पिछले दो महीनों में प्रदेशभर में 5 हजार से अधिक गुमशुदा मोबाइल ट्रेस करने में सफलता प्राप्त की. अधिकांश मोबाइल जिला पुलिस अधीक्षकों के माध्यम से उनके धारकों को वापस लौटाए गए हैं और शेष मोबाइल भी लौटने की कार्रवाई की जा रही है.



डीजी साइबर क्राइम हेमंत प्रियदर्शी ने बताया कि भारत सरकार के पोर्टल www.ceir.gov.in पर चोरी और गुम हुए मोबाइल का डाटा रहता है. जब इन मोबाइल पर कोई व्यक्ति नई सिम डालकर प्रयोग करने की कोशिश करता है तो अलर्ट के रूप में उसकी लोकेशन नजदीकी थाने पर आ जाती है.



उन्होंने आम लोगों को सलाह दी है कि मोबाइल चोरी या गुम हो जाने पर उसकी गुमशुदगी नजदीकी थाने पर दें या राजस्थान पुलिस के पोर्टल पर इसकी ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराएं.



ऑपरेशन एंटीवायरस के तहत राजस्थान पुलिस का साइबर ठगों के खिलाफ लगातार एक्शन जारी है. इसके साथ ही आमजन को जागरूक करने के लिए भी कई तरह के अभियान चलाए जा रहे हैं. बीते दिनों की गई ताबड़तोड़ कार्रवाई के चलते साइबर ठगी के प्रकरणों में काफी कमी दर्ज की गई है, देखना होगा कि आने वाले दिनों में इस कमी को किस प्रकार से जारी रखा जाता है. 



जयपुर से संवाददाता विनय पंत की रिपोर्ट