Diljit Dosanjh: दिल्ली में पंजाबी सिंगर दिलजीत दोसांझ का "दिल-लुमिनाती" कॉन्सर्ट होने वाला है. सिंगर दिलजीत दोसांझ और ब्रिटिश रॉक बैंड के भारत में बहुप्रतीक्षित संगीत समारोहों के टिकटों की कालाबाजारी और अवैध बिक्री की खबरों के बीच ED ने राज्यों में छापेमारी कर धन शोधन का मामला उजागर किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- सुख-समृद्धि के लिए धनतेरस पर खरीदें ये चीजें, घर में बनी रहेगी माता लक्ष्मी की कृपा



संघीय जांच एजेंसी द्वारा धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) की विभिन्न धाराओं के तहत आपराधिक मामला दर्ज किया. मामला दर्ज करने के बाद शुक्रवार को पांच राज्यों- दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान, कर्नाटक और पंजाब में 13 स्थानों पर तलाशी ली गई.


 



दिलजीत दोसांझ का "दिल-लुमिनाती" कॉन्सर्ट शुक्रवार और शनिवार यानि 26-27 अक्टूबर को दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में होगा. जबकि कोल्डप्ले का "म्यूजिक ऑफ द स्फीयर्स वर्ल्ड टूर" नवी मुंबई में 2025 में जनवरी में होगा.


 



दिल-लुमिनाति, कोल्डप्ले टिकट धोखाधड़ी रैकेट में कई लोगों के ठगे जाने के बाद ED जांच शुरू कर दी है. एक बयान में ईडी ने घोषणा की कि उसने कई रिपोर्ट्स के बाद जांच शुरू की थी कि एंट्री पास तेजी से बिकने के बाद धोखाधड़ी टिकट बिक्री के माध्यम से व्यक्तियों और प्रशंसकों को धोखा या ठगा जा रहा था.


 



एजेंसी ने देशभर में दर्ज कई पुलिस FIR का उल्लेख किया, जिसमें ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म बुकमायशो द्वारा दर्ज की गई FIR भी शामिल है, जो कई संदिग्धों के खिलाफ है. जिनके बारे में माना जाता है कि वे कॉन्सर्ट में जाने वालों का शोषण कर रहे थे.


 



ED ने कहा कि FIR के अनुसार इन व्यक्तियों ने कथित तौर पर नकली टिकट बेचें और इन लोकप्रिय संगीत कार्यक्रमों की उच्च मांग का फायदा उठाते हुए कीमतों में भारी वृद्धि की. इसने कहा कि ये संगीत कार्यक्रम पूरे भारत में संगीत प्रेमियों के लिए एक “विद्युतीकरण” और “अत्यधिक प्रत्याशित” घोषणा थी.