Diwali 2023 Laxmi Puja Time: कार्तिक मास की अमावस्या तिथि के दिन दिवाली का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन अयोध्या के राजा राम 14 दिन का बनवास काटकर अपनी नगरी लौटे थे. जिसकी खुशी ने समस्त अयोध्यावासियों ने घी के दीपक जलाए गए थे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तब से आज तक  देशभर  सहित विश्व के कोने कोने में जहां भारतीय वह दीपावली का पर्व बड़ी धूमधाम के साथ मनाते है. दिवाली के दिन भगवान गणेश, माता लक्ष्मी, भगवान राम - माता सीता और हनुमानजी की पूजा की जाती है.


यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: दिवाली से पहले प्रदेश में छाने लगा घना कोहरा, येलो अलर्ट के साथ इन जिलों में बारिश की संभावना


दिवाली की पूजा को लेकर ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा करने से धन दौलत में बरकत होती है. इस बार दिवाली की तारीख 12 या 13 नवंबर में मनाने को लेकर कंफ्यूजन बना हुआ है. आइए जानते हैं दिवाली की तारीख और लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त.


कब है दीपावली


अमावस्या तिथि के दिन दिवाली पड़ती है जो इस बार 12 नवंबर को मनाई जाएगी.लेकिन इस बार अमावस्या तिथि का आरंभ 12 नवंबर को दोपहर 2 बजकर 43 मिनट से होकर अगले दिन 13 नवंबर को दोपहर 12 बजकर 56 मिनट है. दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन के विशेष महत्व है.


दीपावली लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त


12 नवंबर को प्रदोष काल पूजन मुहूर्त : शाम में 5 बजकर 29 मिनट से 8 बजकर 8 मिनट तक.
12 नवंबर वृषभ लग्न : शाम में 6 बजकर 9 मिनट से 8 बजकर 4 मिनट तक.
दीपावली के दिन यानी 12 ननवंबर को चौघड़िया मुहूर्त : दोपहर में 2 बजकर 44 मिनट से 2 बजकर 47 मिनट तक.
घर में लक्ष्मी पूजन के लिए शुभ मुहूर्त अमृत, चार चौघड़िया मुहूर्त :
 शाम में 5 बजकर 29 मिनट से 10 बजकर 26 मिनट तक.


दिवाली पूजन सामग्री


दिवाली के दिन पूजा में धूप, दीप, रोली, अक्षत, कपूर, हल्दी, कुमकुम, फल, फूल, कमल गट्टे, चांदी का सिक्का, आम का पत्ता गंगाजल, आसम, चौकी, काजल, हवन, सामग्री, फूलों की माला, नारियल, लौंग, शहद, पंचामृत, खील, बताशे, पंच मेवा, मिठाई, सरसों का तेल या घी, मिट्टी का दिया और केले का पत्ता इस सभी सामग्रियों को शामिल करें.


 


यह भी पढ़ेंः Rajasthan Chunav LIVE: गोविंद देव जी मंदिर में आशीर्वाद लेकर राहुल गांधी भरेंगे चुनावी हुंकार, 16 नवंबर हो सकता है विशाल रोड शो