How to identify real and fake gold and silver coins: अबकी बार धनतेरस पर सोने-चांदी के सिक्के जमकर बरसेंगे. इसके लिए जयपुर का सराफा से लेकर उपहार बाजार मेले ने तैयारियां पूरी कर ली है. कॉनफैड के स्टोर पर एमएमटीसी के सिक्कों उपलब्ध करवाए जाते है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


असली नकली के फेर से कैसे बाहर निकलें



बाजार में दीपावली पर हर कोई असली और नकली के फेर में उलझा हुआ है.चाहे देसी घी हो या मिठाइयां या फिर सोना-चांदी. कल धनतेरस है ऐसे में आपको सोने चांदी के सिक्के खरीदने से पहले उनकी शुद्धता का जानना बेहद जरूरी है. 



बाजार में सबसे ज्यादा Minerals and Metals Trading Corporation Limited यानि एमएमटीसी के सिक्कों पर सबसे ज्यादा भरोसा करते है. क्योंकि दावा किया जाता है कि ये सिक्के 99.99 % शुद्धता पर खरे उतरते है, लेकिन फिर भी नकली सोने चांदी के सिक्के के फेर से बचने के लिए आप बिल्कुल सतर्क रहे.



MMTC के असली सिक्कों की पैकिंग पर बार कोड तो होता ही है. इसके साथ साथ हर सिक्के पर अपना सीरियल नंबर भी लिखा होता है.यदि इसकी असली पहचान होती है.इसलिए आप बाजार में एमएमटीसी के सिक्के खरीद रहे है तो ये पहचान जरूर कर ले.



खूब खनकेंगे सोने चांदी के सिक्के-



कॉनफैड के उपहार मेले में धनतेरस को देखते हुए सहकारिता विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली है.शुद्धता के सभी पैमाने पर खरा उतरने के कारण ही एमएमटीसी के सिक्कों पर ग्राहक पूरा भरोसा करते है.



उपहार स्टोर पर कल धनतेरस के दिन सोने चंदी के सिक्के जमकर खनकेंगे.इस दौरान 10,20,30,50,100,500 ग्राम चांदी के सिक्के—बार उपलब्ध हो सकेंगे.वहीं सोने के 10 और 20 ग्राम के सिक्के होंगे.सिक्कों के रेट कल की सोने चांदी के भाव के आधार पर ही होगी. तो आप बाजार में सोने चांदी के सिक्के खरीद रहे है तो सावधान होकर ही खरीदिए.