Dushyant Singh, Jhalawar Baran Lok Sabha Seat : लोकसभा चुनाव 2024 के लिए राजस्थान की झालावाड़-बारां लोकसभा सीट पर भाजपा ने फिर से दुष्यंत सिंह (Dushyant Singh) पर ही भरोसा जताया है. इस लोकसभा चुनाव के बीच 'ज़ी न्यूज़' ने चुनाव मैदान में उतरे कई नेताओं के लीडर सोशल स्कोर (LSS) निकाला है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर रीच और इंफ्लूएंस के आधार पर आइए, जानते हैं कि दुष्यंत सिंह का सोशल स्कोर कितना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


वसुंधरा राजे पांच बार रहीं सांसद


राजस्थान की झालावाड़-बारां लोकसभा सीट बेहद हाई प्रोफाइल सीट मानी जाती है. आठ विधानसभा सीटों वाली झालावाड़-बारां संसदीय सीट गुर्जर बाहुल्य है. यहां से मौजूदा सांसद दुष्यंत सिंह की मां और राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे 1989 के बाद से लगातार 5 बार सांसद रहीं हैं. अब उनका यह रिकॉर्ड तोड़ने के लिए उनके बेटे और वर्तमान सांसद दुष्यंत सिंह दावा पेश कर रहे हैं. राज्य की यह संसदीय सीट कोटा संभाग के अधीन आती है. जिसे 1984 के बाद कांग्रेस ने कभी नहीं जीत सकी है. 


दुष्यंत सिंह को विरासत में मिली राजनीति



राणा दुष्यंत सिंह भाजपा के अगली पीढ़ी के युवा राजनेता और पेशे से व्यवसायी हैं. वे राजस्थान के धौलपुर राजपरिवार के अंतिम मान्य महाराजा राणा हेमंत सिंह और राजस्थान की पूर्व सीएम और पूर्व केंद्रीय मंत्री वसुंधरा राजे के पुत्र हैं. दुष्यंत सिंह ने नेपाल के समर राज्य के राणा राजवंश की इकलौती राजकुमारी निहारिका राजे से शादी की है. उनका एक बेटा और एक बेटी है. 


दुष्यंत ने हासिल की बड़ी उपलब्धियां



दुष्यंत सिंह ने बी.ए., एम.बी.ए. (होटल एडमिनिस्ट्रेशन) और होटल संचालन में पी.जी. डिप्लोमा की पढ़ाई की हुई है. उन्होने सेंट स्टीफन कॉलेज, दिल्ली, जॉनसन एंड वेल्स यूनिवर्सिटी, प्रोविडेंस, आरआई, यूएसए और आईएचटीआई स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, ज़्यूरिक, स्विट्जरलैंड में शिक्षा प्राप्त की है. उन्होंने 2002 में हॉस्पिटैलिटी वैल्यूएशन सर्विसेस दिल्ली और रियल एस्टेट के मूल्यांकन के लिए भी काम किया है.



दुष्यंत सिंह ने यूएसए की जानी मानी होटल चेन शेरेटन होटल जुड़कर भी काम किया. इसके माध्यम से ही उन्होंने विश्व की विभिन्न संस्कृतियों से जुड़े लोगों का आतिथ्य का अनुभव प्राप्त किया. उन्होंने यूएस के ही साउथ कैरोलिना स्थित हयात रेजीडेंसी हिल्टन हेड के साथ काम किया है. इसके साथ ही होटल व्यू रिवेज जिनेवा स्विटजरलैंड और कोलकाता के जे.थॉमस एंड कंपनी प्राइवेट लिमिटेड के साथ जुड़कर भी काम किया है.


लोकसभा चुनाव 2004 में शुरू हुआ राजनीति का शानदार सफर 



दुष्यंत सिंह लोकसभा चुनाव 2004 से ठीक पहले भाजपा में सक्रिय हुए. फिर झालावाड़-बांरा संसदीय सीट से अपनी पहली ही परीक्षा में कांग्रेस के संजय गुर्जर को 81579 मतों से हराकर 14 वीं लोकसभा के सदस्य बने. साल 2007 में संसद की परिवहन, पर्यटन तथा संस्कृति संबंधी स्थायी समिति के सदस्य बनाए गए. इसके बाद लोकसभा चुनाव 2009, लोकसभा चुनाव 2014  और लोकसभा चुनाव 2019 में क्रमशः 15वीं,16वीं और 17वीं लोकसभा के लिए झालावाड़-बांरा सीट से ही लगातार चुनाव जीतते रहे. 



इस दौरान 2014 में दुष्यंत सिंह को एक बार श्रम और रोजगार मंत्रालय और लोकसभा के सदस्यों को कंप्यूटर के प्रावधान संबंधी समिति के सदस्य बनाया गया. उन्हें लोकसभा के सदस्यों के साथ प्रोटोकॉल अधिकारियों के उल्लंघन और सरकार के अधिकारियों के समकालीन व्यवहार और लोक लेखा समिति के सदस्य के रूप में भी नियुक्त किया गया.



Disclaimer : लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.