Jaipur: सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा दिव्यांगजन को इलेक्ट्रिक ट्राई साइकिल वितरण समारोह आयोजित किया गया. समारोह में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली विभाग के शासन सचिव समित शर्मा सहित अधिकारी और दिव्यांगजन मौजूद रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सामाजिक न्याय विभाग एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने कहा कि दिव्यांगों को सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है. दिव्यांग जनों की बात करें तो अवनी लखेरा, सुधा चंद्रन जैसी अनेक ऐसी प्रतिभाएं है जिन्होंने हमारे देश का नाम रोशन किया है.


ऐसे में दिव्यांगजनों की प्रतिभाओं को नकारा नहीं जा सकता है. दिव्यांग जनों का उत्साह वर्धन करते हुए बचपन के समय में बुखार आने के कारण मेरे पोलियो हो गया था मैंने हिम्मत नहीं हारी और दवाई ली उसके बाद में काफी हद तक ठीक हो गया इसी तरह किसी भी दिव्यांगजन को हिम्मत नहीं हारनी चाहिए.


भगवान ने अगर हमें कोई एक कमी भी है तो उसकी जगह दो अच्छी चीज भी दी है. जूली ने कहा कांग्रेस सरकार के समय दिव्यांग जनों के लिए निदेशालय की स्थापना की गई. दिव्यांगजन को प्रतिमान मिलने वाली सहायता राशी को भी सरकार ने बढ़ाया है. इसी के साथ ही सरकारी नौकरी में दिव्यांगजन आरक्षण को 3% से बढ़ाकर 4% किया गया. प्रदेश में दो कॉलेज दिव्यांगजन के लिए खोले गए हैं, इसी के साथ ही एक यूनिवर्सिटी भी दिव्यांगजन के लिए बनाई गई है.


Reporter-Anup Sharma


ये भी पढ़ें- खुशखबरी: महाराष्ट्र के बाद राजस्थान के किसानों को तोहफा, जल्द खुद कर सकेंगे गिरदावरी


अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें