भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में पिछले कुछ सालों में निवेशकों (Investors) की संख्या में वृद्धि देखी गई है. एशिया के सबसे पुराने स्टॉक एक्सचेंज, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange) की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान में 52,95,433 पंजीकृत निवेशक दर्ज किए. यानी राजस्थान में  2021 के बाद से 85.45% का भारी बदलाव देखा गया है. लेकिन निवेशक, बैंकर और उद्यमी महीनों से आने वाली मंदी (Recession) की संभावनाओं पर चर्चा कर रहे हैं. अब दुनिया का प्रमुख अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट संस्थान मंदी की संभावना के शोर में शामिल हो रहा है, और चेतावनी दे रहा है कि अब निवेशकों के लिए कुछ और भी बुरा हो सकता है. ऐसे में अगर व्यापारिक मंदी आती है तो राजस्थान के लोगों को कितना और कैसे नुकसान हो सकता है, इसे समझिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

व्यापारिक मंदी  (Recession) क्या होता है ? 


मंदी एक व्यापक आर्थिक शब्द है, जो एक निर्दिष्ट क्षेत्र में सामान्य आर्थिक गतिविधि में महत्वपूर्ण गिरावट को दर्शाता है. इसे आम तौर पर आर्थिक गिरावट की लगातार दो तिमाहियों के रूप में मान्यता दी गई थी, जैसा कि सकल घरेलू उत्पाद (Gross Domestic Product) के मासिक संकेतकों जैसे बेरोजगारी ( Unemployment) में वृद्धि के संयोजन के साथ परिलक्षित होता है. मंदी एक संपूर्ण अर्थव्यवस्था में आर्थिक प्रदर्शन में गिरावट की अवधि है जो कई महीनों तक चलती है. 


व्यापारिक मंदी को लेकर क्या कहता है वर्ल्ड बैंक 


विश्व बैंक (World Bank) के नवीनतम वैश्विक आर्थिक पूर्वानुमान के अनुसार, साल के अंत से पहले वैश्विक आर्थिक विकास धीमे होने की उम्मीद है, और अधिकांश देशों को मंदी के लिए तैयार रहना चाहिए. वहीं विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास ने लिखा, "कई देशों के लिए मंदी से बचना मुश्किल होगा." 


रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक विकास दर 2021 में 5.7% से इस साल 2.9% तक धीमी होने की उम्मीद है. विश्व बैंक, जो विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के लिए एक अंतरराष्ट्रीय ऋण देने वाली संस्था के रूप में कार्य करता है, ने पिछले जनवरी में 2022 के लिए 4.1% की वृद्धि का अनुमान लगाया था. वैश्विक अर्थव्यवस्था पहले से ही कोविड (COVID-19) महामारी के प्रभाव से प्रभावित हुई थी, जिसने अंतरराष्ट्रीय आपूर्ति श्रृंखलाओं (International Supply Chain) को खस्ताहाल कर दिया और विकासशील देशों में आय वृद्धि और गरीबी में कमी के प्रयासों में काफी बाधा उत्पन्न की. 


इसके जरिए विश्व बैंक को 2022 से शुरू होने वाले वैश्विक विकास के अगले कुछ सालों में धीमी, लेकिन मजबूत भविष्यवाणी करने का नेतृत्व किया, लेकिन यूक्रेन में युद्ध होने के बाद, संस्थान को खाद्य और ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण अपनी अपेक्षाओं को काफी कम करने के लिए मजबूर होना पड़ा और साथ ही अंतरराष्ट्रीय व्यापार नेटवर्क बाधित हुआ. 


विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास ने यह भी लिखा कि, द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से सबसे गहरी वैश्विक मंदी के कारण कोविड (COVID-19) के ठीक दो साल बाद, विश्व अर्थव्यवस्था फिर से खतरे में है. 


मंदी 2008 के बाजार दुर्घटना की डरावनी छवियां पैदा कर सकता है, लेकिन अधिकांश अर्थशास्त्री सोचते हैं कि यदि मंदी है, तो उस परिमाण की मंदी की संभावना नहीं है और हल्की मंदी होगी, जो व्यापार चक्र में सामान्य हो जाएगी. लेकिन विश्व बैंक चेतावनी दे रहा है कि हल्की मंदी भी वैश्विक अर्थव्यवस्था पर स्थायी निशान छोड़ सकती है, क्योंकि आज की आर्थिक ताकतों के संयोजन से "स्टैगफ्लेशन" हो सकता है, जो कम विकास और उच्च कीमतों का मिश्रण है जो विकासशील देशों में अर्थव्यवस्थाओं के लिए विषाक्त है .


यह भी पढ़ें : राजस्थान में प्री-मानसून की बारिश से लोगों को राहत, इस तारीख से झमाझम बरसेंगे बादल!


मुद्रा स्फीति जनित मंदी ( Stagflation) क्या होता है ? 


स्टैगफ्लेशन बढ़ती मुद्रास्फीति (Inflation) लेकिन गिरते उत्पादन और बढ़ती बेरोजगारी का दौर है. स्टैगफ्लैटन अक्सर वास्तविक आय में गिरावट का दौर होता है क्योंकि बढ़ती कीमतों को बनाए रखने के लिए मजदूर संघर्ष करते है. स्टैगफ्लेशन अक्सर तेल जैसी वस्तुओं की कीमत में वृद्धि के कारण होता है. 1970 के दशक में तेल की कीमत में तीन गुना वृद्धि के बाद स्टैगफ्लेशन हुआ था.  2008 में तेल की कीमतों में वृद्धि और वैश्विक मंदी की शुरुआत के बाद, मुद्रास्फीति की एक डिग्री हुई. 


नीति निर्माताओं के लिए स्टैगफ्लेशन मुश्किल है. उदाहरण के लिए, केंद्रीय बैंक मुद्रास्फीति को कम करने के लिए ब्याज दरों में वृद्धि कर सकता है या बेरोजगारी को कम करने के लिए ब्याज दरों में कटौती कर सकता है, लेकिन, वे एक ही समय में मुद्रास्फीति और बेरोजगारी दोनों से नहीं निपट सकते. 


मंदी की आशंका हाल ही में बढ़ रही है क्योंकि फेडरल रिजर्व ने मुद्रास्फीति को शांत करने में मदद करने के लिए मौद्रिक नीति को कड़ा किया है, जो कि 1980 के दशक की शुरुआत से अपनी गति से चल रही है. फिर भी, अर्थशास्त्रियों के नवीनतम ब्लूमबर्ग मासिक सर्वेक्षण के अनुसार, आने वाले सालों में मंदी की संभावना वर्तमान में 30% है. 


जबकि अमेरिकी अर्थव्यवस्था पहली तिमाही में सालाना 1.4% सिकुड़ गई, कमजोरी मुख्य रूप से रिकॉर्ड व्यापार घाटे के कारण थी. मांग के उपाय - उपभोक्ता खर्च और उपकरण में व्यावसायिक निवेश, वास्तव में 2022 की शुरुआत में तेज हो गए. फेडरल रिजर्व बैंक ऑफ अटलांटा के GDPNow के अनुमान में वर्तमान में दूसरी तिमाही का सकल घरेलू उत्पाद 1.8% की गति से बढ़ रहा है.  


अब व्यापारिक मंदी आएगी या नहीं ये तो आने वाले महीनों में ही साफ हो पाएगा. लेकिन अगर मंदी आती है. तो राजस्थान जैसा प्रदेश, जहां पिछले कुछ समय में निवेशकों की संख्या में काफी बढ़ोतरी देखी गई है. यहां के निवेशकों को मंदी के दौर में नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें