Jaipur News: जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर आने वाले दिनों में फ्लाइट्स के संचालन में कई बदलाव देखने को मिलेंगे. लम्बे समय बाद ऐसा होगा जब जयपुर एयरपोर्ट पर रोजाना संचालित होने वाली फ्लाइट्स आंकड़ा 70 को छू जाएगा. इससे पहले वर्ष 2017-18 में भी कुछ समय के लिए 70 फ्लाइट संचालित हुई थी. यह बदलाव 27 अक्टूबर से लागू होंगे. 

 

27 अक्टूबर से देश-विदेश के सभी एयरपोर्ट्स पर फ्लाइट्स का विंटर शेड्यूल लागू हो जाएगा. दरअसल हर साल मार्च और अक्टूबर के अंतिम रविवार को फ्लाइट्स के शेड्यूल में बदलाव होता है. अक्टूबर का अंतिम रविवार 27 अक्टूबर को है. इस दिन जयपुर एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स का विंटर शेड्यूल लागू होगा. इसके साथ ही 27 अक्टूबर से जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 को भी शुरू किया जाएगा. यहां से इंटरनेशनल फ्लाइट्स शुरू होंगी.

 

विंटर शेड्यूल में इस बार फ्लाइट संचालन की संख्या बढ़ जाएगी. दरअसल अभी जयपुर एयरपोर्ट से रोजाना औसतन 65 फ्लाइट संचालित होती हैं. विंटर शेड्यूल में यह संख्या 70 तक पहुंच जाएगी. विंटर शेड्यूल में जयपुर एयरपोर्ट से देश के 21 शहरों के लिए कुल 63 घरेलू फ्लाइट संचालित होंगी.

 

जबकि 6 विदेशी शहरों के लिए रोजाना 7 इंटरनेशनल फ्लाइट संचालित होंगी. विंटर शेड्यूल में कोलकाता, इंदौर, उदयपुर आदि शहरों के लिए फ्लाइट्स की फ्रिक्वेंसी बढ़ जाएगी. वहीं कुल्लू के लिए अभी 14 अक्टूबर से ही फ्लाइट शुरू होने जा रही है.

 

हर बार की तरह इस बार भी जयपुर एयरपोर्ट से विंटर शेड्यूल में सर्वाधिक फ्लाइट मुम्बई के लिए संचालित होंगी. हालांकि इस बार कुछ शहरों के लिए फ्लाइट शुरू नहीं हो रही हैं. दरअसल पिछले कुछ सालों में जयपुर से सर्दियों के दौरान जैसलमेर के लिए सीधी फ्लाइट संचालित होती रही हैं. पूर्व में यह फ्लाइट स्पाइसजेट चलाती थी, जबकि पिछले साल इंडिगो ने यह फ्लाइट संचालित की थी. लेकिन इस बार सर्दियों में जैसलमेर की फ्लाइट का शेड्यूल अभी तक घोषित नहीं किया गया है. इसी तरह जयपुर से आगरा, वाराणसी, बरेली, पंतनगर आदि शहरों के लिए भी हवाई सेवा नहीं मिल सकेगी.