जयपुर: विश्व पर्यटन दिवस पर प्रदेशभर के सभी स्मारकों पर पर्यटकों का स्वागत किया गया. राज्य सरकार की ओर से स्मारकों पर पर्यटकों का प्रवेश निशुल्क रखा गया. वहीं गाइड एसोसिएशन की ओर से भी पर्यटकों का तिलक, माला पहनाकर और पुष्प देकर स्वागत किया जा रहा. पर्यटन विभाग की ओर से स्मारकों पर राजस्थानी संस्कृति से पर्यटकों को रूबरू करवाया जा रहा है. साथ ही पर्यटन विभाग की ओर से कालबेलिया नृत्य, कच्ची घोडी नृत्य, शहनाई वादन सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड ने विश्व पर्यटन दिवस पर प्रदेशवासियों और पर्यटकों को शुभकामनाएं दी. आने वाले पर्यटन सीजन को लेकर पर्यटक विभाग पूरी तरह से तैयार है. ऑफ सीजन गर्मी और बारिश के सीजन में अधिकत्तर पर्यटक बहुत कम आते हैं, लेकिन ऑफ सीजन में बडी संख्या में पर्यटक पर्यटन स्थलों पर आए यानी 84 प्रतिशत पर्यटको की वृद्धि हुई. पर्यटन को लेकर फीडबैक आ रहा है. अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक भी राजस्थान में आने लगे हैं जो कि सुखद खबर है. इस बार पर्यटन विभाग वर्ल्ड टयूरिज्म डे के लिए री थिकिंग टयूरिज्म पर हम सबको मिलकर काम करना होगा.


यह भी पढ़ें: अजय माकन ने सोनिया गांधी को सौंपी रिपोर्ट, गहलोत को क्लीनचिट, धारीवाल समेत नपेंगे ये बड़े नेता


पर्यटन को उद्योग का दर्जा देना बड़ी पहल 


पर्यटन उद्योग को उद्योग का दर्जा देने पर पर्यटन को बढावा मिलना एक बड़ी पहल है. कोरोना के बाद से राज्य सरकार ने पर्यटन को बढावा देने के लिए जो प्रयास किए सराहनीय है.राजस्थन की कला संस्कृति धरोहर को आम लोगों की ओर लेकर जाए. कह सकते हैं पर्यटन विभाग मुख्यमंत्री और पर्यटन मंत्री के सहयोग से पर्यटको के लिए पर्यटन स्थलों पर सुविधाएं बढा रहे हैं. ताकि ज्यादा से ज्यादा पर्यटक राजस्थान से रूबरू हो सके.