PM Modi- Emmanuel Macron In Jaipur: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों 25 जनवरी को पिंकसिटी जयपुर के दौरे पर रहेंगे. इस दौरे के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों विश्व विख्यात आमेर फोर्ट और जंतर—मंतर का भ्रमण करेंगे. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने आमेर फोर्ट का जायजा लिया मौजूद अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए. फ्रांस के राष्ट्रपति आमेर फोर्ट में करीब 2 घंटे का भ्रमण कार्यक्रम बताया जा रहा. इस दौरान 200 से अधिक राजस्थानी लोक कलाकार प्रस्तुतियां देंगे. आमेर फोर्ट में फ्रांस के राष्ट्रपति 300 बच्चों के साथ फ्रेंच भाषा में संवाद कार्यक्रम भी बताया जा रहा. इस दौरान जी मीडिया संवाददाता दामोदर प्रसाद ने आमेर महल से जानकारी ली.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

25 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जयपुर में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की अगवानी करेंगे. जयपुर में इमैनुएल मैक्रों का राजपूताना शाही अंदाज में स्वागत होगा. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का यह भारत द्वारा ऐतिहासिक होने वाला है. इस दौरान भारत और फ्रांस एक मिलिट्री इंडस्ट्रियल साझेदारी करने जा रहे हैं. जिसमें मिलिट्री मैन्युफैक्चरिंग को भारत में मजबूती दी जाएगी. जयपुर दौरे के बाद इमैनुएल मैक्रों 26 जनवरी को 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे शामिल होंगे.


फ्रांसीसी राष्ट्रपति के सम्मान में जयपुर के सिटी पैलेस में एक शाही डिनर का आयोजन भी किया जाएगा. सिटी पैलेस राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी का वर्तमान आवास है. जिसमें एक संग्रहालय भी है, साथ ही जयपुर और आमेर के गौरवशाली इतिहास के प्रतीक मौजूद हैं. इसके साथ ही रामबाग पैलेस, राजमहल पैलेस, आमेर पैलेस, जल महल पैलेस भी तालिका में है. वहीं फ्रांसीसी राष्ट्रपति के जयपुर पहुंचने पर एक 6 किलोमीटर का रोड शो भी आयोजित होगा. फ्रांस के राष्ट्रपति के आयोजन स्थल और भोजन के कार्यक्रम उसी तर्ज पर आयोजित किया जा रहे हैं जिस तर्ज पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फ्रांस दौरे के दौरान हुआ था.


ये भी पढ़ें- 


कौन हैं पद्म श्री राम वंजी सुतार,जिन्होंने बनाई है राम मंदिर में लगी जटायु की प्रतिम


बंजारन का ये वीडियो देख उड़े लोगों के होश, इंग्लिश में कर रही शराबी पति की बुराई