Jaipur: प्रदेश के सरकारी स्कूलों के बच्चे अगले सत्र से नई यूनिफॉर्म में नजर आएंगे. शिक्षा विभाग इसको लेकर अपनी तैयारियां पूरी करता हुआ नजर आ रहा है. प्रदेश में कक्षा 1 से 8वीं तक के बच्चों को जहां शिक्षा विभाग की ओर से यूनिफॉर्म के दो सेट नि:शुल्क वितरित किए जाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सिलाई के लिए 200 रूपये देगी सरकार 


साथ ही कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बच्चों को यूनिफॉर्म अपने खर्चे पर लेनी होगी. लेकिन कक्षा 1 से 8वीं तक के बच्चों को यूनिफॉर्म के जो दो सेट उपलब्ध होंगे उनकी सिलाई को लेकर एक बड़ा सवाल खड़ा होने लगा है. शिक्षा विभाग की ओर से प्रति यूनिफॉर्म सेट के लिए महज 100 रुपये विद्यार्थियों को सिलाई के लिए तय किए गए हैं. ऐसे में यूनिफॉर्म मिलने वाले प्रत्येक विद्यार्थी के खातों में 200 रुपये सिलवाई के लिए शिक्षा विभाग द्वारा दिए जाएंगे और सिलवाई पर आने वाले खर्चे का अतिरिक्त भार अभिभावकों को अपनी जेब से भरनी होगी.


गौरतलब है कि सरकार ने पहले दो यूनिफॉर्म के लिए 600 रुपए का बजट तय किया था लेकिन विभाग को यूनिफॉर्म का कपड़ा ही 540 रुपए की लागत से पड़ रहा था. जिसके बाद सिलाई के लिए महज 60 रुपये ही बचे थे. जिसके बाद सरकार की ओर से कपड़े की सिलाई के लिए बजट में 140 रुपये की बढ़ोतरी करते हुए दो यूनिफॉर्म सेट लिए 200 रुपये तय किया गया. 


समसा निदेशक मोहन लाल यादव ने बताया कि शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 8वीं तक के करीब 55 लाख विद्यार्थियों को सरकार की ओर से दो यूनिफॉर्म का कपड़ा उपलब्ध करवाया  जाएगा. साथ ही प्रत्येक बच्चे को दोनों यूनिफॉर्म की सिलाई के लिए 200 रुपये की उनके खाते में डाले जाएंगे. हालांकि कपड़ा सिलाई की जिम्मेदारी किसी की तय नहीं की गई है. बच्चों के खातों में राशि आने के बाद अभिभावक यूनिफॉर्म सिलवा सकेंगे. साथ ही अगर स्कूल किसी एक ही दर्जी से सभी यूनिफॉर्म सिलवाती है तो ये भी किया जा सकता है.


ये भी पढ़ें: स्कूल और आंगनबाड़ी में बच्चों को मिले पौष्टिक आहार, मंत्री ममता भूपेश ने सख्ती से पालन के दिए निर्देश