Gangaur 2024 :  पहली बार गणगौर की शाही सवारी के दौरान अलग तस्वीर देखने को मिली. जयपुर नगर निगम हैरिटेज प्रशासन की पहल पर इस बार गणगौर की सवारी को जीरो वेस्ट इवेंट के तौर पर मनाया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस बार देशी-विदेशी मेहमानों को प्लास्टिक की जगह कांच की बोतल में पानी प्रोवाइड करवाया गया. साथ में इस बार पारंपरिक व्यंजन घेवर भी प्लास्टिक के दौने की जगह पत्तो के दोने में रखकर खिलाया गया. अतिरिक्त आयुक्त नगर निगम हैरिटेज रौनक बैरागी ने बताया की निगम हैरिटेज और राजस्थान पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में आमजन को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया.


इस दौरान निगम कर्मचारियों ने त्रिपोलिया गेट पर गोली भी बनाई. वहीं गणगौर माता की सवारी निकलने के बाद में जयपुर नगर निगम के सफाई कर्मचारियों ने पूरे मार्ग की सफाई की. इस दौरान मार्ग में फैले गीले और सूखे कचरे को हूपर के माध्यम से उठाया गया. वहीं स्वच्छ प्रहरियों ने पूरे मार्ग की झाड़ू लगाकर सफ़ाई की.


रौनक बैरागी ने बताया कि प्रतिवर्ष निकलने वाली गणगौर माता की सवारी को देखने के लिए हजारों लोग चारदीवारी में आते हैं. ऐसे में हेरिटेज निगम ने इनिशिएटिव लेकर पहली बार सवारी के बाद मार्ग में फैले कचरे को हुपर्स के माध्यम से हटाया. ताकि शहर की सड़के साफ रहे. इस दौरान 50 सफाई कर्मचारियों ने सड़क से कचरा उठाकर सड़क को साफ किया.