Jaipur: जवाहर कला केंद्र के रंगायन सभागार में सुर, लय और ताल का संगम दिखाई दिया. जेकेके की ओर से आयोजित ठुमरी गायन और कथक नृत्य प्रस्तुति का मौका था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भानु कुमार राव व शांभवी श्रिया की उम्दा प्रस्तुति ने लोगों का दिल जीत लिया. जयपुर घराने का प्रतिनिधित्व करने वाले भानु कुमार राव ने श्रृंगार रस से लबरेज ठुमरी पेश कर समां बांधा. राग देश में 'मोरा सईंया बुलावे आधी रात नदिया धीरे बहो' गाकर उन्होंने प्रस्तुति की शुरुआत की. 


राग मिश्र खमाज में पेश 'सावन की रुत आई रे सजनवा, प्रीतम घर ना ही आए रे' के जरिए विरह अग्नी में जल रही नायिका की भावनाओं को जाहिर किया गया. राग किरवानी में 'जगत में झुठी देखी प्रीत' गाकर भानु ने श्रोताओं को आध्यात्मिक शांति का अनुभव करवाया. 


तबले पर पं. रामस्वरूप राव, हारमोनियम पर पं. राजेंद्र प्रसाद बनर्जी और तानपुरे पर दिपाली शर्मा ने संगत की. जयपुर घराने की कथक नृत्यांगना शांभवी श्रिया ने आंगिक भाव, फुट वर्क का बेजोड़ प्रदर्शन कर सुधि दर्शकों को एकटक प्रस्तुति देखने को मजबूर कर दिया. थिरकते कदमों के साथ पंचेश्वर स्तुति कर उन्होंने प्रस्तुति की शुरुआत की. 


इसके बाद शुद्ध कथक में आमद, ठाट, चक्रदार परन, सिफारिशी परन, गत निकास, कवित्त आदि पेश किए. राग खमाज पर आधारित ठुमरी, काहे छेड़त मोहे मुरारी, फिर राग कलावती में निबद्ध तराना प्रस्तुत कर शांभवी ने अपने कदमों को विराम दिया. 


Reporter-Anoop Sharma


जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 


अन्य खबरें


NSUI-निहारिका को हरा, भाकर के करीबी निर्मल चौधरी ने जीता RU का रण, ABVP की जमानत जब्त


JNVU जोधपुर: कड़े मुकाबले में अरविंद सिंह भाटी जीते, NSUI के हरेंद्र चौधरी को दी शिकस्त