Jaipur: राज्य सरकार ने पुलिस, जेल, होमगार्ड कर्मियों को तोहफा दिया है. सरकार ने मेस भत्ता की दरों को रिवाइज किया है. तीन साल बाद सरकार ने मेस भत्ता दरों को रिवाइज किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बढ़ी हुई मेस भत्तें की दरें एक अप्रैल 2022 से लागू होगी. सरकार के इस आदेश से एक लाख से ज्यादा पुलिसकर्मियों, जेल-होमगार्ड कर्मियों को फायदा होगा.


यह भी पढ़ें- Sarkari Naukri: साल 2022 में खुले रोजगार के रास्ते, करीब 75 हजार से ज्यादा पदों पर होंगी भर्ती परीक्षाएं!


 


राजस्थान में पुलिसकर्मियों, जेलकर्मियों और होमगार्ड में कार्यरत कर्मचारियों को हर महीने मेस भत्ता दिया जाता है. पुलिस थानों, लाइन, जेल या होमगार्ड में चलने वाली मेस में ही ये कार्मिक खाना खाते हैं. मेस भत्ते के रूप में पुलिस कांस्टेबल से सीआई तक कार्मिकों को हर महीने 2 हजार रुपये दिए जाते हैं. सरकार ने मेस भत्ता राशि को दो हजार से बढ़ाकर 2200 रुपये कर दिया है.


इन्हें मिलेगा रिवाइज मेस भत्ते का लाभ
वित्त विभाग के आदेश के अनुसार पुलिस में कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल, एएसआई, एसआई और इंस्पेक्टर को मेस भत्ता 2 हजार रुपये के बजाय 2200 रुपये मिलेगा. इसी तरह जेल विभाग में वार्डर, आर्मोर्रर, सीनियर वार्डर, हैड वार्डर, डिप्टी जेलर, जेलर, निरीक्षक ग्रेड सैकंड तथा होमगार्ड विभाग में आरक्ष्ज्ञी, आरक्षी ड्राइवर तथा मुख्य आरक्षी को बढ़ा हुआ भत्ता मिलेगा.


तीन साल बाद रिवाइज किया भत्ता
पुलिसकर्मियों का मेस भत्ता तीन साल बाद रिवाइज किया गया है. इससे पहले 14 मई 2018 को मेस भत्ता 2 हजार रुपये किया गया था. इससे पहले 22 जुलाई 2010 तथा 24 अगस्त 1984 को में वित्त विभाग ने मेस भत्ता रिवाइज करने के आदेश जारी किए थे.


महंगाई में बढ़ोतरी ऊंट के मुंह में जीरा
वर्तमान में महंगाई आसमान को छू रही है. हर चीज के दाम बड़े हुए हैं. ऐसे में मैच भत्ता रिवाइज 200 रुपये बढ़ाए गए हैं, जो नाकाफी है. पुलिस कर्मियों का कहना है कि आज दाल आटा चीनी तेल सभी वस्तुओं के दाम बढ़ गए हैं. इसी में मेस भत्ता में की गई बढ़ोतरी की राशि ऊंट के मुंह में जीरे के समान है. सरकार को अपने भाई के हिसाब से मेस भत्ता बढ़ाना चाहिए.