Taranjit Singh Sandhu: बीजेपी ने अमृतसर में पूर्व राजदूत तरणजीत सिंह संधू पर लगाया दांव, आखिर कैसा है उनका सोशल स्कोर?
Advertisement
trendingNow12229395

Taranjit Singh Sandhu: बीजेपी ने अमृतसर में पूर्व राजदूत तरणजीत सिंह संधू पर लगाया दांव, आखिर कैसा है उनका सोशल स्कोर?

Taranjit Singh Sandhu Amritsar: पंजाब में सीटें बढ़ाने की कोशिश कर रही बीजेपी ने अमेरिका में राजदूत रहे तरणजीत सिंह संधू को अमृतसर सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है. वे पंजाब की पढी लिखी फैमिली से संबंध रखते हैं.

 

Taranjit Singh Sandhu: बीजेपी ने अमृतसर में पूर्व राजदूत तरणजीत सिंह संधू पर लगाया दांव, आखिर कैसा है उनका सोशल स्कोर?

Lok Sabha Chunav 2024: अमेरिका में भारत के राजदूत रहे तरणजीत सिंह संधू अब अपनी राजनीतिक पारी शुरू करने जा रहे हैं. रिटायरमेंट के बाद वे बीजेपी में शामिल हो गए थे, जिसके बाद पार्टी ने उन्हें अमृतसर से लोकसभा चुनाव में उतारा है. अगर बीजेपी इस सीट पर जीत जाती है तो यह बड़ा चमत्कार होगा. पार्टी इस सीट पर 2009 के बाद से आज तक चुनाव नहीं जीती है. संधू के जीतने की संभावना इसलिए भी जताई जा रही है क्योंकि वे अमृतसर के ही रहने वाले हैं और पढ़े लिखे सिख परिवार से आते हैं. 

मूलरूप से तरनतारन जिले के रहने वाले

तरणजीत सिंह संधू मूलरूप से तरनतारन जिले के राय बुर्ज गांव के रहने वाले हैं. उनके माता-पिता अब भी वहीं रहते हैं. उनकी मां जगजीत कौर संधू डॉक्टरेट रही हैं और गवर्नमेंट वुमन कॉलेज से रिटायर हुई हैं. उनके पिता बिशन सिंह समुंद्री गुरु नानक यूनिवर्सिटी के संस्थापक कुलपति रहे थे. वे अमृतसर में खालसा कॉलेज के प्रिंसिपल रह चुके हैं. उनके दादा तेजा सिंह समुंदरी शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (SGPC) के संस्थापक सदस्य रहे हैं.

भारत-अमेरिकी संबंध मजबूत करने में योगदान

संधू इसी साल 1 फरवरी को सेवा से रिटायर हुए हैं. अमेरिका में भारत का राजदूत रहते हुए उन्होंने दोनों देशों के संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए बेहतरीन काम किया था. उन्होंने अमेरिका में भारत का प्रभाव बढ़ाने के लिए दोनों प्रमुख पार्टियों डेमोक्रेट और रिपब्लिकन के साथ अच्छे संबंध बनाएं. इस नेटवर्क की वजह से उन्होंने पिछले साल जून में पीएम मोदी की यूएस यात्रा और फिर सितंबर में राष्ट्रपति जो बाइडेन को भारत यात्रा पर बुलाने में सफलता प्राप्त की. 

क्या अमृतसर में कमल खिला पाएंगे संधू?

उनकी इस मेहनत का इनाम बीजेपी ने अब उन्हें अमृतसर से पार्टी उम्मीदवार बनाकर दिया है. ऐसा करके बीजेपी पंजाब में अपना प्रभाव बढ़ाने की कोशिश में भी है. उनका मुकाबला आम आदमी पार्टी नेता और अमृतसर से मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल से होने की संभावना है. इस सीट पर कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवार भी मैदान में हैं.

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है. 

 

Taranjit Singh Sandhu

Social Media Score

Scores
Over All Score 39
Digital Listening Score50
Facebook Score0
Instagram Score58
X Score66
YouTube Score0

TAGS

Trending news