Buddha Purnima 2023, Quotes, Wishes, Messages: हर साल हिंदू कैलेंडर के अनुसार वैशाख महीने की पहली पूर्णिमा को भगवान गौतम बुद्ध का अवतार दिवस मनाया जाता है. भगवान बुद्ध (Bhagwan Buddha) के भक्तों के अनुसार, यह दिन 563 ईसा पूर्व में लंबिनी (जो आज नेपाल में है) में राजकुमार सिद्धार्थ गौतम (Siddharth Gautam) के रूप में बुद्ध जी का जन्म हुआ था. इसलिए यह दिन दुनिया भर के बौद्धों द्वारा उत्साह के साथ मनाया जाता है. यह दिन बुद्ध जयंती (Budha Jayanti) के रूप में जाना जाता है और यह जुलाई या मई महीने के अनुसार ज्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार होता है. इस साल, बुद्ध पूर्णिमा 5 मई (शुक्रवार) को मनाई जा रही है. पूर्णिमा तिथि 5 मई, 2023 को सुबह 04:14 बजे शुरू होकर शाम 03:33 बजे 6 मई, 2023 को समाप्त होगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुछ भक्त भगवान बुद्ध (Bhagwan Buddha) के जन्म दिवस के रूप में इस दिन को मनाते हैं, जबकि दूसरे लोग मानते हैं कि यह दिन बोधगया में बोधि वृक्ष (Bodhi Tree) के नीचे बुद्ध जी ने निर्वाण प्राप्त किया था, इसलिए यह बौद्धों के लिए एक महत्वपूर्ण दिन माना जाता है. इस दिन, भक्तों को भगवान बुद्ध (Bhagwan Buddha) के उपदेशों को याद करना, ध्यान करना, जाप करना, प्रार्थना करना और गरीबों को धन, कपड़े या भोजन दान करना होता है.


आज बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर हम आपके साथ कुछ संदेश, उद्धरण, शुभकामनाएं और फोटोज़ साझा करते हैं, जिन्हें आप इस विशेष दिन पर अपने प्रियजनों को भेज सकते हैं.


बुद्धं शरणं गच्छामि. धम्मं शरणं गच्छामि.
संघं शरणं गच्छामि. बुद्धं शरणं गच्छामि.
बुद्ध पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएं.


सुख, शांति और समाधान
श्रद्धा और अहिंसा के दूत को
आज तहे दिल से प्रणाम.
बुद्ध पूर्णिमा की शुभकामना.


बुद्ध के ध्यान में मगन है
सबके दिल में शांति का वास है
तभी तो ये बुद्ध पूर्णिमा
सबके लिए इतनी खास है
बुद्ध पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएं.


न हो द्वेष,
न हो क्लेश
न हो जीवन में कोई भी शक
भगवन बुद्ध दे आपको सुख, समृद्धि और शांति
आरंभ से अंत तक
बुद्ध पूर्णिमा की शुभकामनाएं.