Indira Gandhi free Smartphones Scheme: राजस्थान में महिला सशक्तिकरण करने क बढ़ावा देने के उद्देश्य से इन्दिरा गांधी  फ्री स्मार्टफोन योजना (Indira Gandhi free Smartphones Scheme) की शुरूआत की है. इस योजना को लेकर महिलाओं में बड़ा उत्साह है. योजना के पहले चरण में  गहलोत सरकार ने 40 लाख बालिकाओं और महिलाओं को स्मार्टफोन  बांटे हैं. पहले चरण की सफलता के बाद गहलोत सरकार अब दूसरे चरण की तैयारी में लग गई है. जिसमें वह  बजट घोषणा के मुताबिक करीब 1 करोड़ और महिलाओं को स्मार्टफोन देने की तैयारी में है.जिसकी गारंटी के लिए 20 अगस्त से गारंटी कार्ड दिए जाएंगे जिनको दिखाकर अगले चरण में वो अपना स्मार्टफोन निशुल्क ले सकेंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ेंः Sikar News: नया जिला नीमकाथाना के डॉ राजेंद्र यादव बने नए CMHO, मिठाई खिलाकर किया स्वागतपुलिस प्रमोशन में होंगे बदलाव


आजादी के अवसर एसएसएस स्पुटेडियम पर ध्वजारोहण के बाद सीएम गहलोत ने कई कल्याणकारी सराकरी आने वाली योजनाओं पर भी प्रकाश डाला. जिसमें राजय पुलिस के प्रमोशन सिस्टम में भी बदलाव करने का ऐलान किया और कहा कि अब  बिना परीक्षा के हलवदार  से लेकर इन्स्पेक्टर तक का प्रमोशन बिना  एगेजाम के .यानी डीपीसी के जरिए होगा. अभी प्रमोशन के लिए परीक्षा देनी होती है, जबकि दूसरे विभागों में डीपीसी से प्रमोशन होते हैं. सीएम ने राजस्थान पुलिस के 75 साल पूरे होने पर कॉन्स्टेबल से लेकर डीजी तक राजस्थान पुलिस में पंचसती मेडल दिए जाने की घोषणा भी की है.


दूसरे फेस में मिलेंगे 1 करोड़ महिलाओं को फ्री मोबाइल


वहीं, मोबाइल वितरण योजना के दूसरे फेज में 1 करोड़ महिलाओं को मोबाइल दिए जाएंगे.  कई सालों से खाली पड़ा जयपुर का रामगढ़ बांध एक बार फिर भरा जाएगा.  


सहायता राशि अब 10 बढ़ाई


राज्य में वर्तमान चिरंजीवी जीवन रक्षक योजना चल रही है जिसके माध्यम से सड़क दुर्घटना में घायल हुए लोगों को सही समय पर अस्पताल पहुंचाने वालों को 5000 रुपये एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है. इस योजना से सैकड़ों लोगों की जान बचाई गई है. अब इस योजना में सम्मान राशि को बढ़ाकर 10,000 रुपये की जाएगी एवं कानून व्यवस्था की समस्या उतपन्न होने पर पुलिस की सहायता करने वाले लोगों के लिए भी इस तरह की योजना लाई जाएगी.


यह भी पढ़ेंः Rajasthan Election: राजस्थान में 15 अगस्त के बाद कांग्रेस में टिकट पर होगा बड़ा फैसला, ऐसे बनेगा पैनल