Jaipur: दीप पर्व को देखते हुए जयपुर जिला प्रशासन पूरी तरह अलर्ट में रहेगा. दीपावली की खुशियों के लिए जहां लोगों ने तैयारियां कर रखी हैं, वहीं जयपुर जिला प्रशासन भी अलर्ट हो गया है. प्रशासनिक अधिकारियों, कर्मचारियों के अलावा अग्निशमन और अस्पताल प्रशासन भी मुस्तैद है. जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने इस संबंध में सभी विभागों की जिम्मेदारी तय कर दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Jaipur: सम्मान समारोह में जी राजस्थान के एडिटर मनोज माथुर को मिला बेस्ट एडिटर का अवार्ड


अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए


दीपावली खुशियों का त्यौहार है. कोई अनहोनी पूरे त्यौहार को खराब कर देती है, तो सावधानी जरूरी है. जयपुर जिले में दीपावली को लेकर जिला प्रशासन की टीम पूरी तरह से मुस्तैद है. जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने सभी विभागों की जिम्मेदारियां तय कर दी हैं. दीपावली, गोवर्धन पूजा और भाई दूज पर व्यवस्थाओं को लेकर प्रशासनिक, पुलिस और अन्य विभागों के अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए हैं. कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने पुलिस, सवाईमानसिंह चिकित्सालय, नगर निगम, जयपुर विद्युत वितरण निगम, पीएचईडी सहित इमरजेंसी सेवाओं वाले डिपार्टमेंट को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं.


सफाई व्यवस्था पुख्ता रखने के निर्देश 


राजपुरोहित ने एक आदेश जारी कर सभी पुलिस उपायुत्तों को दीपावली के त्यौंहार के सिलसिले में जयपुर शहर-आसपास के क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्थाओं के लिए निगरानी के निर्देश दिए हैं. पुलिस उपायुक्त यातायात को दीपावली के अवसर पर यातायात और पार्किंग की समुचित व्यवस्था के साथ पर्याप्त यातायात पुलिस कर्मियों को लगाते हुए लावारिस वस्तु, वाहन, बैग इत्यादि की जांच करने के भी निर्देश दिए. साथ ही नगर निगम नगर निगम ग्रेटर और हैरिटेज के अधिकारियों को शहर के सभी प्रमुख बाजारों में विशेष सफाई व्यवस्था पुख्ता रखने के निर्देश दिए हैं. शहर में सभी स्थानों से कचरे के ढे़र पहले से ही उठवाने को कहा गया है, जिससे किसी प्रकार से आगजनी-विस्फोटक सामग्री का अंदेशा नहीं रहे.


इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था कर दिन-रात अतिरिक्त वाहन-कर्मचारी लगाकर सफाई और रोशनी की व्यवस्था के निर्देश दिए हैं.बाजारों से निर्माण कार्य का मलबा उठवाने, समस्त चौपड़ो, सर्किलों पर फव्वारों को चालू रखने, आमेर स्थित मावठा व केसर क्यारी, शहर के उत्तरी द्वारों और प्रमुख इमारतों पर रोशनी-सजावट की व्यवस्था के निर्देश दिए हैं. बाजारों में आवारा पशुओं की रोकथाम, मृत पशुओं को तत्काल उठवाने, आवश्यतानुसार पेडों की छंटाई, विद्युत रिपेयरिंग, रोड लाइटस, स्ट्रीट लाइटस् के निरीक्षण-दुरूस्तीकरण, खुले मेन होल ढंकने के निर्देश भी दिए हैं. वहीं शहर के करीब 12 पुलिस स्टेशनों पर अग्निशमन वाहन मय आवश्यक उपकरण और स्टॉफ उपलब्ध रहेगा.


दीपावली पर सभी विभागों से कॉर्डिनेशन रखने को कहा 


दीपोत्सव पर्व को लेकर जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने सिविल डिफेंस के अधिकारियों को दीपावली पर अग्निशमन वाहन, एंबुलेंस व्यवस्था, विद्युत, कन्ट्रोल रूम, पीएचईडी सभी संबंधित विभागों से कॉर्डिनेशन रखने को कहा हैं. आवश्यकता होने पर आपदा प्रबंधन संबंधी सेवाओं के लिए अलर्ट रहने को कहा है. इसके अतिरिक्त ग्रामीण क्षेत्र में विभाग के अग्निशमन वाहनों को मय आवश्यक उपकरण-स्टाफ के तैनात रखने को कहा गया है.


सवाई मानसिंह चिकित्सालय के अधीक्षक को निर्देशित


दीपावली के अवसर पर शहर में आग लगने की घटनाओं में जलने पर घायलों के त्वरित उपचार की व्यवस्था के लिए सवाई मानसिंह चिकित्सालय के अधीक्षक को निर्देशित किया है. थाना रामगंज, माणकचौक, कोतवाली, शास्त्रीनगर, विद्याधर नगर, आदर्श नगर, वैशाली नगर, मानसरोवर, मालवीय नगर, आमेर, सांगानेर और पुलिस आयुक्तालय पर एम्बूलेन्स वाहन मय आवश्यक उपकरण-स्टॉफ के उपलब्धत रहेंगे. ग्रामीण क्षेत्र में (पूरे जिले में) जहां-जहां एम्बुलेन्स उपलब्ध नहीं हैं वहां एम्बुलेन्स वाहन मय आवश्यक उपकरण-स्टॉफ को अलर्ट रखा गया हैं. जयपुर में प्रमुख अस्पतालों को 26 अक्टूबर तक राउण्ड-द-क्लॉक चिकित्सक, मेडिकल स्टॉफ एवं आवश्यक दवाईयां,संसाधन खुलेंगे रहेंगे, जिससे किसी भी घायल व्यक्ति या अग्नि दुर्घटना से पीड़ित व्यक्ति को तत्काल उपचार मिल सके.