Jaipur: जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (जेआईएएल) ने पारंपरिक लाइट्स को 6347 एलईडी लाइटों से बदलकर प्रति वर्ष 236108.4 किलोवाट घंटा (केडब्ल्यूएच) ऊर्जा बचाने का दावा किया है. जेआईएएल की लगभग 95.5% पुरानी लाइटों को पहले ही नई एलईडी से बदल दिया गया है. अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के आंकड़े सामने आए और अन्य सरकारी स्रोतों से तुलना पर आधारित है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उत्सर्जन की दिशा में कार्य


जेआईएएल के प्रवक्ता ने कहा, “जेआईएएल में पर्यावरणीय स्थिरता और जीरो कैरम उत्सर्जन की दिशा में बहुत काम चल रहा है. इस पहल के तहत 95.5 प्रतिशत पारंपरिक लाइटों को 6347 एलईडी बल्बों से बदल दिया. यह पारंपरिक रोशनी की तुलना में प्रति वर्ष 236108.4 केडब्ल्यूएच ऊर्जा की बचत करता है. उन्होंने कहा कि प्रतिदिन 3 घंटे के औसत दैनिक उपयोग को मानते हुए, एक दहकता बल्ब प्रति वर्ष 47.1 किलोवाट घंटे की खपत करता है और एक एलईडी बल्ब 9.9 किलोवाट घंटा प्रति वर्ष (ईपीए 2019) की खपत करता है.''


हवाईअड्डे की पर्यावरण के अनुकूल की गई इस हरित गतिविधि के परिणामस्वरूप ऊर्जा की बचत हुई है जो भारत में 52.7 घरों की ऊर्जा खपत के बराबर है. कार्बन डाई ऑक्साइड उत्सर्जन के संदर्भ में, एलईडी के संरक्षण के परिणामस्वरूप कार्बन डाई ऑक्साइड CO2 की कमी हुई है, जो जयपुर से दिल्ली के लिए राउंड ट्रिप वाले 6144 यात्रियों या जयपुर से दिल्ली की राउंड ट्रिप वाली 34 उड़ानों द्वारा उत्सर्जित कार्बन डाई ऑक्साइड के बराबर है.


जेआईएएल के प्रवक्ता के अनुसार “ऊर्जा की खपत के अलावा, नई पहल कार्बन डाई ऑक्साइड Co2 उत्सर्जन के स्तर को काफी हद तक कम कर देगी.दूसरे शब्दों में, जेआईएएल में एलईडी के रूपांतरण से कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी, जो 8375 पेड़ों द्वारा जब्त किए गए कार्बन के बराबर है. एयरपोर्ट पर पहले ही ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर लिए हैं. ऐसी कई प्लान प्रक्रिया में हैं जो कि जल्द ही साझा किया जाएगा.''


जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट अक्षय स्रोतों से ऊर्जा उत्पादन बढ़ाने, अपशिष्ट जल के पुनर्चक्रण, पौधे लगाने, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, प्लास्टिक मुक्त हवाई अड्डे बनाने और पुरानी मशीनों को नई टेक्‍नोलॉजी वाली जीरो कार्बन उत्सर्जन मशीनों से बदलने की दिशा में भी लगातार प्रयास किए जा रहे है.


 


खबरें और भी हैं...


Horoscope 18 December: कुंभ राशि रहें सतर्क, ये बात किसी से भी कहने से बचें, जानें आज का राशिफल


CM अशोक गहलोत ने अपना रिटायरमेंट प्लान बताकर चौंकाया, सीखाएंगे पॉलिटिक्स की जादूगरी


गैस सिलेंडर ब्लास्ट पर गुस्से से लाल हुए मंत्री गुढ़ा, बोले- दिल्ली से पुलिस बुलाओ या डॉन को बुलाओ