Rajasthan News: राजस्थान की राजधानी जयपुर में पांच दिवसीय जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन किया गया है, जिसका आगाज कल ( 1 फरवरी ) हो चुका है. इस फेस्टिवल में देश ही नहीं विदेश के भी कई वक्ता अपनी राय रख रहे हैं. आज ( शुक्रवार ) लिटरेचर फेस्टिवल के दूसरे दिन भारतीय राजनेता और लेखक मणि शंकर अय्यर का सेशन हुआ. अपने सेशन के दौरान अय्यर ने राजीव गांधी के जीवन पर लिखी पुस्तक 'राजीव ए न्यू' पर संवाद किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजीव गांधी की तारीफ, भारत-पाक के रिश्ते पर भी बोलें
इस दौरान मणि शंकर ने कहा कि राजीव गांधी जैसा आज तक कोई नेता नहीं हुआ, लेकिन शाहबानो, बोफोर्स केस में उनकी इमेज को खराब करने की कोशिश की गई. जबकि सीबीआई को 16 साल में उस फोर्स केस में सबूत का एक टुकड़ा भी नहीं मिला. पाकिस्तान के रिश्तों को लेकर भी अय्यर बोले, पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री मुशर्रफ से मेरी बात हुई थी. कश्मीर मामले के समाधान को लेकर उनके पास चार अहम सुझाव थे, लेकिन न जाने क्यों इस मुद्दे पर बैठकर बात नहीं हुई. उन्होंने आगे कहा कि मुझे भारत की पाकिस्तान को लेकर नीति समझ नहीं आ रही है. हम सर्जिकल स्ट्राइक कर सकते हैं, लेकिन क्या हम टेबल पर बैठकर बात नहीं कर सकते. 



अन्य साहित्यकार भी हुए शामिल 
बता दें कि साहित्य के इस महाकुंभ में आज द बीटिंग हार्ट ऑफ पोएट्री सेशन में गुलजार भी पहुंचे. इस दौरान उन्होंने अपनी किताब का भी विमोचन किया. इसके बाद बंगाल के लेखक मनोरंजन व्यापारी भी आए और अपने जीवन की दास्तां भी बताई. 


ये भी पढ़ें- ट्रेन की चपेट में आने से एक युवक की मौत, बचाने पहुंचे व्यक्ति की हालत गंभीर