Jaipur Mayor By Election : राजस्थान में जयपुर ग्रेटर नगर निगम में मेयर पद के लिए आज वोटिंग सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक होगी. मेयर पद के लिए BJP से रश्मि सैनी और कांग्रेस से हेमा सिंघानिया मैदान में हैं.नगर निगम ग्रेटर के सभासद भवन में वोटिंग प्रकिया होगी. जिसमें कुल 146 पार्षद वोटिंग करेंगे. बैलेट पेपर के जरिए पार्षद मतदान करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक हफ्ते बाद बाड़ेबंदी से बाहर आकर योगाभ्यास
एक सप्ताह बाद आज पार्षद जयपुर नगर निगम में मेयर पद के लिए बाडाबंदी से बाहर आएंगे. बीजेपी के पार्षद 8 दिन तो, कांग्रेस के पार्षद 6 दिन बाद बाड़ेबंदी से बाहर आएंगे. भाजपा के पार्षद सीधे बाडाबंदी से BJP मुख्यालय आएंगे. उसके बाद अलग अलग कर वोटिंग के लिए निगम ग्रेटर मुख्यालय भेजा जाएगा.


वोटिंग के बाद ही पार्षदों को मिलेगा मोबाइल
बाड़ाबंदी से निकलने से पहले भाजपा के पार्षदों ने योगाभ्यास किया. पार्षद अरुण शर्मा, जितेंद्र श्रीमाली, प्रवीण यादव, मनोज तेजवानी मोतीलाल मीणा और अरुण वर्मा ने योगा किया. करीब सुबह 8.30 बजे पार्षद बाड़ेबंदी से बाहर निकलेंगें. वोटिंग के बाद ही सभी पार्षदों को मोबाइल वापस मिलेगे. आपको बता दें कि भाजपा के दो पार्षद बीमार हैं इसलिए वो सीधे वोटिंग के लिए आएंगे.


कांग्रेस-बीजेपी की बीच कांटे की टक्कर
ग्रेटर निगम चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी के दिग्गजों की प्रतिष्ठा भी दांव पर है. बीजेपी में MLA अशोक लाहोटी, कालीचरण सराफ, विधायक नरपत सिंह राजवी, पूर्व विधायक राजपाल सिंह, भाजपा के पूर्व विधायक कैलाश वर्मा की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. कांग्रेस के पास खोने के लिए कुछ नहीं है लेकिन मैदान खाली नहीं छोड़ा है. कांग्रेस में मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास, लालचंद कटारिया, MLA गंगा देवी, पुष्पेन्द्र भारद्धाज, सीताराम अग्रवाल की प्रतिष्ठा दांव पर है.


BJP से रश्मि सैनी और कांग्रेस से हेमा सिंघानिया मैदान में, जिसके पक्ष में 74 वोट कास्ट होंगे, वो शहरी सरकार का मुखिया बनेगा, इसलिए भाजपा की एक-एक वोट पर निगरानी है, कुछ पार्षद भी अपने क्षेत्र में विधायकों से नाराज हैं. अंतिम दौर तक उन्हें मनाने के लिए मान मनौव्वल का दौर चला.


वोटिंग से पहले बीजेपी का मॉक पोल
बीजेपी अपना मेयर बनाने के लिए फूंक-फूंक कर कदम रखती हुई दिखी है. देर शाम को बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया होटल पहुंचे हैं जहां प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया की मौजूदगी में तमाम पार्षदों से मॉक पोल करवाए गए है. किसी भी तरह से किसी भी पार्षद का कोई भी मत निरस्त नहीं हो इसके लिए सभी पार्षदों को पाठ पढ़ाया गया है. बीजेपी किसी भी सूरत में यह नहीं चाहती है कि किसी पार्षद का मत निरस्त हो. इसके लिए वोट देने का तरीका समझाया गया है.


सौम्या गुर्जर सितंबर में अयोग्य घोषित हुईं थी 
आपको बता दें कि सौम्या गुर्जर सितंबर में जयपुर के मेयर पद से अयोग्य घोषित हुई थी, उन्हें न्यायिक जांच में आयुक्त यज्ञमित्र सिंह देव के साथ दुर्व्यवहार करने और उन्हें आधिकारिक काम से रोकने का दोषी माना गया था.


इधर बीजेपी की तरफ से रश्मि सैन को उम्मीदवार बनाए जाने से नाराज होकर कार्यवाहक महापौर शील धाभाई भावुक हो गईं गई थी. बीजेपी की तरफ से उम्मीदवार नहीं बनाए जाने पर कार्यवाहक मेयर शील धाभाई की बेटी पार्टी कार्यालय पहुंची थी और हंगामा किया था. बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता रामलाल शर्मा ने कहा था कि सभी की सहमति से रश्मि सैनी को महापौर पद का उम्मीदवार बनाया गया है.


इन नगर पालिकाओं में भी हैं उपचुनाव
पिंडवाड़ा (सिरोही) और नसीराबाद (अजमेर) नगर पालिकाओं में भी अध्यक्ष पद के लिए उपचुनाव होने हैं, इन नगर पालिकाओं के अध्यक्षों के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित होने के बाद इन उपचुनावों को कराया जा रहा है. 


राजेंद्र गुढ़ा की राह पर दिव्या मदेरणा सचिन पायलट के सीएम बनने का किया समर्थन, बोली ये बड़ी बात