Jaipur News: राजस्थान में गहलोत की सरकार ने अपने समय में ओपीएस योजना शुरू की थी. जिसके बाद अनुमान लगाया जा रहा थी कि भजन लाल सरकार इसे खत्म कर देगी. लेकिन यह योजना खत्म नहीं होगी. भजनलाल सरकार ने योजना खत्म न होने के संकेत दिए है. राज्य सरकार ने नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) में जमा पैसा निकालने वाले कर्मचारियों को राहत देने के साथ फिलहाल ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) जारी रखने के संकेत दिए हैं, जिससे लोगों ने राहत की सांस ली है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि इसके लिए वित्त विभाग ने एक सर्कुलर भी जारी किया है. राज्य सरकार ने कहा है कि जिन राज्य कर्मचारियों ने NPS के तहत पैसा निकाल लिया है, उन्हें वह पैसा हाल फिलहाल जमा नहीं कराना पड़ेगा. उनकी निकाली गई राशि को रिटायरमेंट के दौरान एडजस्ट कर दिया जाएगा.


भजनलाल सरकार के इस आदेश के बाद राजस्थान में OPS लागू रहने की संभावना बढ़ती दिख रही है. राजस्थान वित्त विभाग द्वारा जारी सर्कुलर में कहा गया है कि जो कर्मचारी 1 जनवरी 2004 या उसके बाद नियुक्त हुए हैं और NPS के अंतर्गत राशि को निकाला है, उनकी निकाली गई राशि को जमा कराने के लिए शिथिलता प्रदान की जाती है.


इस राशि को सेवानिवृत्ति के समय नियमानुसार गणना कर समायोजित यानी एडजस्ट किया जाएगा.  साथ ही यह भी स्पष्ट किया जाता है कि इस परिपत्र के जारी होने के बाद भी अगर 1 जनवरी 2004 एवं उसके पश्चात् नियुक्त कार्मिकों द्वारा NPS के अन्तर्गत राशि आहरण के लिए आवेदन किया जाता है, तो संबंधित कार्मिकों को राजस्थान सिविल सेवा (पेंशन) नियम, 1996 के अन्तर्गत पात्र नहीं माना जायेगा. ऐसे लोगों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ नहीं मिलेगा.


राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी. राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!