Jaipur News: ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 के तहत ब्रिटेन के निवेशकों तक पहुंचने के प्रयास को जारी रखते हुए, मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा और राजस्थान सरकार के प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्यों ने कई ब्रिटिश कंपनियों के साथ बैठकें की. वहीं कल शाम लंदन में आयोजित ‘राइजिंग राजस्थान’ इन्वेस्टर रोड शो में भाग लिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके अलावा, राज्य में खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल ने लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान में राजस्थान रॉयल्स क्रिकेट टीम के मालिक रॉयल मल्टीस्पोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के अधिकारियों के साथ मुलाकात की. इस दौरान रॉयल मल्टीस्पोर्ट और राज्य सरकार के प्रतिनिधिमंडल के बीच जयपुर शहर को एक स्पोर्ट्स हब के रूप में विकसित करने का एमओयू किया, जिसके तहत हैल्थ और एन्टरटेनमेन्ट की सुविधाएं भी होंगी.


इसके तहत स्टेडियम, खेल प्रशिक्षण केंद्र, खेल चिकित्सा और अन्य खेल सुविधाएं विकसित की जाएंगी. इस अवसर पर प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के अलावा, राजस्थान रॉयल्स के मालिक मनोज बडाले के साथ पूर्व क्रिकेटर और राजस्थान रॉयल्स के डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट कुमार संगकारा भी मौजूद थे.


इस अवसर पर बोलते हुए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा, “जयपुर को स्पोर्ट्स का हब बनाने के हमारे प्रयासों को आज बड़ी सफलता मिली है. इसके लिए हमने राजस्थान रॉयल्स क्रिकेट टीम की मालिक कंपनी रॉयल मल्टीस्पोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के अधिकारियों के संग लॉर्ड्स क्रिकेट स्टेडियम में एक एमओयू किया है. इसके तहत, जयपुर के अंदर खेलों को बढ़ावा देने के लिए स्टेडियम और अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर को भी विकसित किया जाएगा.


प्रतिनिधिमंडल ने इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी), एडवांस्ड मैन्यूफैक्चरिंग, खाद्य प्रसंस्करण, फिनटेक, स्वास्थ्य, खेल, प्राइवेट इक्विटी फंड, नवाचार, और अक्षय ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में विशेषज्ञता रखने वाली ब्रिटेन की कंपनियों के आला अधिकारियों से मुलाकात की गयी और उन्हें राज्य में व्यापार करने का आमंत्रण दिया गया.


इनमें नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड केयर एक्सीलेंस के अधिकारियों के साथ हुई बैठक और लंदन के इंपीरियल कॉलेज के परिसर में स्थित इंपीरियल इनोवेशन हब - स्केल स्पेस के परिसर का दौरा शामिल है. स्किल स्पेस से हुई बैठक में राज्य सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने स्केल स्पेस और राजस्थान स्थित शैक्षणिक संस्थानों, शिक्षाविदों और उद्योग भागीदारों के बीच सहयोग के अवसरों पर भी चर्चा की.