Jaipur News : राजस्थान पुलिस अकादमी में आज कॉन्स्टेबल बैच का दीक्षांत समारोह आयोजित हुआ. डीजीपी उमेश मिश्रा ने इस परेड की सलामी ली. दीक्षांत परेड में 112 पुरुष और 64 महिला कांस्टेबल सहित कुल 176 कॉन्स्टेबल शामिल हुए. समारोह में जवानों की पासिंग आउट परेड और शपथ के बाद राजस्थान पुलिस को नए कांस्टेबल मिल गये.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नफरी की कमीं झेल रही प्रदेश पुलिस में शुक्रवार को कांस्टेबल की संख्या बढ़ गयी. आरपीए में आयोजित कॉन्स्टेबल रिक्रूट्स बैच संख्या 92 के दीक्षांत समारोह में डीजीपी उमेश मिश्रा ने परेड का निरीक्षण किया और अभिवादन स्वीकार किया. 


राजस्थान पुलिस अकादमी के निदेशक राजीव शर्मा ने प्रशिक्षणार्थियों को शपथ ग्रहण करवाई और कॉन्स्टेबल द्वारा शस्त्र शपथ भी ली गई. परेड और राष्ट्रीय ध्वज का अभिवादन किया गया. कार्यक्रम में राजस्थान पुलिस महकमे के साथ ही पुलिस महकमे के आला अधिकारी भी मौजूद रहे.


दीक्षांत समारोह के दौरान नवनियुक्त कांस्टेबल्स का जोश देखने लायक था. समारोह में प्रशिक्षण के दौरान सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले कांस्टेबल सम्मानित किया गया. डीजीपी उमेश मिश्रा ने परेड कमांडर और सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर के लिए कॉन्स्टेबल अनिता मीणा, आउटडोर बेस्ट रणवीर सिंह, बेस्ट शूटिंग के लिए कांस्टेबल राजपाल सिंह और बेस्ट इंडोर के लिए अनिता को ट्रॉफी प्रदान की. 


समारोह में डीजीपी मिश्रा ने कॉन्स्टेबल्स की आकर्षक दीक्षांत परेड की सराहना की एवं प्रशिक्षणार्थियों के साथ ही आरपीए के अधिकारियों व कर्मचारियों को बधाई दी. इसके साथ ही कहा कि आरक्षी के कार्य और व्यवहार पर आमजन की नजर रहती है. आरक्षियों को सदैव उत्तम आचरण के साथ आमजन का विश्वास अर्जित करने पर ध्यान देना आवश्यक है. 


Banswara News : गंदे बाथरूम के लिए भिड़ गए दो किराएदार, मारपीट के बाद एक अस्पताल में भर्ती


उन्होंने कहा कि महिलाओं, बच्चों व कमजोर वर्गों के प्रति संवेदनशीलता और उन्हें न्याय उपलब्ध कराना पुलिस की प्राथमिकता है. उन्होंने नए कॉन्स्टेबल्स से इस प्राथमिकता के अनुरूप आचरण कर राजस्थान पुलिस की गौरवशाली परम्पराओं को आगे बढाने का आव्हान किया. 


उन्होंने कॉन्स्टेबल्स से कानून की परिधि में रहकर संवैधानिक मूल्यों के अनुरूप कार्य करने का भी आव्हान किया. डीजीपी मिश्रा का कहना है कि राजस्थान पुलिस अकादमी उत्तर भारत की सर्वश्रेष्ठ अकादमी है. कांस्टेबल को प्रशिक्षण काल के दौरान ड्यूटी में काम आने वाली सभी चीजें सिखाई गई है. जिसका फायदे पुलिस महकमे को मिलेगा.


राजस्थान पुलिस अकादमी के निदेशक एडीजी राजीव शर्मा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए राजस्थान पुलिस अकादमी की विभिन्न उपलब्धियों को विस्तार से बताया. राजीव शर्मा ने कहा कि राजस्थान पुलिस अकादमी राजपत्रित वर्ग में वर्ष 2019- 20 में देश की सर्वश्रेष्ठ अकादमी के रूप में चुनी गई और अराजपत्रित वर्ग में भी ये अकादमी देश भर में श्रेष्ठ घोषित हुई है. 


उन्होंने बताया कि प्रशिक्षणार्थियों में बीटेक, बीएड, बीपीएड, बीसीए समेत विभिन्न विषयों में स्नातकोत्तर और स्नातक योग्यताधारी शामिल हैं. डीआईजी प्रशिक्षण कैलाश जाट ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया. प्रशिक्षणार्थी कॉन्स्टेबल्स की आकर्षक परेड की सभी दर्शको ने प्रशंसा की. कांस्टेबल्स के इस बैच को अपराधों से निपटने के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया गया है. ऐसे में माना जा रहा है कि इन पुलिसकर्मियों की नियुक्ति के बाद अपराधियों पर शिकजा कसने में विभाग को सहायता मिल सकेगी. 


जयपुर में हुई टीटी खिलाड़ी की मौत पर हंगामा, सागवाड़ा SDM ऑफिस में शव के साथ धरने पर परिजन