Jaipur News: दीपावली और छठ पूजा के पर्व को लेकर लोगों में उत्साह देखा जा रहा है, वहीं अपने गंतव्य जाने के लिए बड़ी संख्या में यात्री रेलवे स्टेशनों पर पहुंच रहे है. ब्रांद्रा रेलवे स्टेशन पर यात्रियों में भगदड़ मचने की घटना के बाद जयपुर रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं यात्रियों के लिए पर्याप्त ट्रेनें नहीं होने से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, जिससे यात्रियों को अपने गंतव्य जाने के लिए ट्रेन के डिब्बों में भेड़- बकरियों की तरह भरकर जाना पड़ रहा है.



उत्तर पश्चिम रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा बढ़ाई
बांद्रा रेलवे स्टेशन पर मची भगदड़ के बाद उत्तर पश्चिम रेलवे प्रशासन ने उत्तर पश्चिम रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की. रेलवे सुरक्षा बल और जीआरपी के जवान और अधिकारी लगातार स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था बनाए हुए है. बात करें जयपुर रेलवे स्टेशन की, जहां से रोजाना एक डेढ़ लाख से अधिक यात्रियों का आवागमन होता है. ऐसे में यात्रियों को त्योहार पर सुरक्षित और गंतव्य तक पहुंचाना रेलवे अपनी जिम्मेदारी निभा रहा है. उत्तर पश्चिम रेलवे के स्टेशनों पर जैसे ही ट्रेन स्टेशन पहुंचती है तो सबसे पहले आरपीएफ और जीआरपी के जवान व अधिकारी ट्रेन में बैठक यात्रियों को सुरक्षित रूप से बाहर निकालेंगे उसके बाद बाहर खडे यात्रियों को ट्रेन के अंदर जाने देंगे, जिसकी एक बानगी जयपुर रेलवे स्टेशन पर देखने को मिली.


यात्रियों के लिए ट्रेनें पर्याप्त नहीं ठूंस-ठूंस कर जाने को मजबूर
दीपावली और छठ के पर्व के चलते रेलवे स्टेशनों यात्रियों की भीड़ बढ़ रही है. वहीं त्योहारी सीजन को देखते रेलवे प्रशासन अतिरिक्त ट्रेनें बढ़ाने की बात कर रहा है लेकिन स्टेशनों पर हालात बदहाल हैं. वहीं यात्रियों का भी यही कहना है कि सुरक्षा के इंतजाम अच्छे है लेकिन ट्रेनों की संख्या कम होने से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. रेलवे प्रशासन ने देशभर में 7 हजार और उत्तर पश्चिम रेलवे पर 68 अतिरिक्त ट्रेनें संचालित की हैं जो कि पर्याप्त साबित नहीं हो रही. यात्रियों के टिकट कंफर्म नहीं होने से ट्रेनों में अतिरिक्त लोकल डिब्बे नहीं होने से यात्री एसी—स्लिपर कॉच में जबरदस्ती बैठकर जाने को मजबूर हैं. वहीं ट्रेनों के डिब्बों में अतिरिक्त यात्री घुस जाने से एसी और स्लिपर कॉच के यात्री रेलवे की सुरक्षा पर सवाल उठा रहे है. ट्रेन में गेट पर यात्री लटककर जाने को मजबूर इस दौरान एक यात्री गेट पर लटते हुए गिर पड़ा. बडा हादसा होने से बच गया.



रेलवे स्टेशनों पर यात्री अपने परिवार और बुजुर्ग माता—पिता के साथ स्टेशन पहुंच रहे हैं. ऐसे में त्योहारी सीजन के चलते स्टेशनों पर भीड ज्यादा होने से छोटे बच्चों और बुजुर्गों को इस भीड में खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. कुछ बुजुर्ग ट्रेन में चढ़ते और उतरते समय गिर पड़ रहे हैं. इस दौरान चोर भी मौके फायदा उठाते हुए यात्रियों की जेब कट रही है. 



राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!