Jaipur: नए साल में आमजन के लिए राजभवन के द्वार खुलेंगे.राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू आज के राजभवन में तैयार संविधान पार्क उद्घाटन करेंगी. उद्घाटन के बाद राजभवन के द्वार आम जनता के लिए भी खुलेंगे. स्मार्ट सिटी के बजट से तैयार हुए संविधान पार्क पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आदिवासी प्रतिनिधियों से करेगी मुलाकात


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राजभवन में बनाए गए संविधान पार्क का उद्घाटन करने आज आ रही है.यह दूसरा मौका होगा जब राष्ट्रपति बनने के बाद द्रौपदी मुर्मू का राजस्थान दौरे पर होगी. राजभवन कलराज मिश्र,मुख्यमंत्री अशोक गहलोत,विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी राष्ट्रपति ने उनका स्वागत किया. इसके बाद राष्ट्रपति मुर्मू अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी.


इस दौरान राज्यपाल कलराम मिश्र और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का भी संबोधन हुआ.राजभवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मु आदिवासी प्रतिनिधियों से मुलाकात की. इसके बाद वह माउंट आबू ब्रह्माकुमारी संस्थान के कार्यक्रम में शिरकत की.अगले दिन पाली में राष्ट्रपति स्काउट गाइड के जंबरी समारोह का उद्घाटन करेगी.


ऐसे देख सकेंगे संविधान पार्क को


50 के स्लॉट में लोगों को संविधान पार्क दिखाया जाएगा.सप्ताह में 2 दिन की एंट्री मिलेगी.इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा.26 जनवरी इस पार्क का काम शुरू हुआ था.पहले 8.16 करोड़ का बजट था,फिर बढ़कर 9.5 करोड़ रुपए हो गया था.


संविधान पार्क में ये है खास


संविधान के गठन में योगदान देने वाली विभूतियों की प्रतिमाएं,उनके योगदान,संविधान की संरचना और उसके वास्तविक मूल्यों को शिलालेखों पर उकेरा गया. संविधान की जानकारी का विभिन्न खंडों में विभाजन, प्रतिमाओं और शिलालेखों को वॉक-वे के पास स्थापित कर श्रव्य-दृश्य माध्यम से आकर्षक बनाया गया.महात्मा गांधी की 10 गुणा 12 फीट की चरखा चलाते गन मेटल की मूर्ति लगाई गई है. महाराणा प्रताप की उनके प्रिय घोड़े चेतक के साथ सफेद मार्बल की प्रतिमा स्थापित की गई है.


Rashifal 2023 : सूर्य देव 2023 में इन राशियों पर बरसाएंगे कृपा, क्या आप हैं शामिल


 Garuda Purana : कहीं अनजानें में बुरी आत्माओं को आकर्षित तो नहीं कर रहे आप ?


हिंदू शास्त्र में ऐसी शादी अच्छी और ऐसी बुरी जानें आपकी शादी कैसी है ?