Jaipur News: सरिस्का बाघ अभ्यारण को बचाने के लिए अभ्यारण्य में बसे गांवों को बाहर विस्थापन के पैकेज स्वीकृत करने के मामले में फर्जीवाड़े का एक नया खुलासा सामने आया है. खुलासे में फर्जीवाड़ा कर 13 गैर स्थानीय लोगों को 15-15 लाख का मुआवजा दे दिया गया. इस मामले की शिकायत ग्रामीणों ने सीसीएल संग्राम सिंह से लिखित में दी थी और उन्होंने जांच कराने का आश्वासन दिया था और कहां जांच में दोषी पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहले पैकेज में 15 लाख रुपये 
बानसूर उपखंड के रामपुर ग्राम पंचायत के गांव गुढा निवासी RTI कर्ता अशोक कुमार ने बताया कि उसने एक आरटीआई लगाई थी जिसमें इस बात का खुलासा हुआ है कि कल्याणपुरा ग्राम पंचायत के नाथूसर गांव के ग्रामीणों का विस्थापन दूसरी जगह किया गया है, जिसके तहत सरकार द्वारा दो पैकेज दिए गये थे, जिसमें पहला पैकेज 15 लाख रुपये नकद का है और दूसरे पैकेज में 6 बीघा जमीन 3.75 लाख रुपये नकद. साथ ही 600 वर्ग गज का प्लॉट भी शामिल है, जिसमें इन लोगों ने 15 लाख रुपए का पैकेज लिया और पैकेज का लाभ लेने वाले लोग दूसरे गांव के रहने वाले थे. 


फर्जीवाड़ा कर उठाया विस्थापन पैकेज का लाभ 
लेकिन उन्होंने फर्जी राशन कार्ड और आधार कार्ड बनवाकर नाथूसर गांव दिखाया है जिसके आधार पर यह फर्जीवाड़ा किया है और विस्थापन का पैकेज का लाभ उठाया. जबकि फर्जीवाड़ा करने वाले लोग दूसरी ग्राम पंचायत के रहने वाले हैं. उन्होंने बताया कि 6 लोग तो उनके गांव के ही थे लेकिन और अन्य ग्राम पंचायत के रहने वाले थे. तभी यह मामला पकड़ में आया है. उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि इस मामले में वन सरिस्का अधिकारी और रेंज भी शामिल हैं, क्योंकि 2 सितंबर को इस संबंध में ज्ञापन दिया गया था लेकिन किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं की गई. उन्होंने डीएफओ जगदीश दहिया रेंजर पटवारी सहित कई लोगों पर आरोप लगाए हैं.


ज्ञापन सौंपकर की कार्रवाई की मांग 
RTI लगाने वाले अशोक कुमार ने सीसीएफ को भी ज्ञापन सौंप कर इस मामले में कार्रवाई करने की मांग की है. उन्होंने यह भी बताया कि वह लोग मुझे प्रलोभन भी दे रहे हैं कि तुम्हारा नाम भी पैकेज में शामिल कर लिया जाएगा. इधर सीसीएफ संग्राम सिंह ने बताया कि इस संबंध में ग्रामीण मुझसे मिले थे और विस्थापन गलत व्यक्तियों को दिया गया है इसकी शिकायत की गई थी, जिस पर विभाग द्वारा इसकी जांच कराने का आश्वासन दिया गया. साथ ही कहा अगर फर्जीवाड़ा हुआ तो निश्चित रूप से कार्रवाई की जाएगी. वहीं, सीसीएफ संग्राम सिंह ने बताया कि इस कार्रवाई के साथ-साथ दूसरे गांवों की विस्थापन की प्रक्रिया को भी तेज किया जाएगा.


ये भी पढ़ेंः राजस्थान में एक सप्ताह तक साफ रहेगा मौसम, इस दिन से मानसून फिर पकड़ेगा रफ्तार


राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!