Jaipur News: महात्मा गांधी की स्मृति में राजधानी जयपुर के सेंट्रल पार्क में बनी गांधी वाटिका अब बनकर पूरी तरह तैयार हो चुकी है. लगभग 85 करोड़ रुपये की लागत से बनी गांधी वाटिका का 23 सितंबर को शुभारंभ होने जा रहा है. हालांकि गांधी वाटिका के शुभारंभ में राजस्थान सरकार की ओर से राहुल गांधी को बुलाने की तैयारी की जा रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गांधी वाटिका के शुभारंभ व बनाने के उद्देश्य को लेकर आज गांधी शांति प्रतिष्ठान नई दिल्ली के अध्यक्ष कुमार प्रशांत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की मीडिया से रूबरू होते हुए कुमार प्रशांत ने बताया कि सेंट्रल पार्क में भव्य गांधी वाटिका बनाई गई है, जिसमें गांधी दर्शन को उतारने गांधी के विचारों को आम आदमी तक पहुंचाने के लिए एक बेहद आधुनिक वाटिका का निर्माण किया गया है. 


यह भी पढ़ेंः छात्रा ने दोस्त को मैसेज किया- मैंने जहर खा लिया, उसने मुझे छोड़ दिया, अब जीकर क्या करूंगी? गुडबाय दोस्त


गांधी वाटिका का यह भवन वास्तु के आधार पर बनकर तैयार किया गया है, जिससे हमारे सेंट्रल पार्क के पर्यावरण में भी कोई नुकसान ना हो, उसको ध्यान में रखते हुए यह वाटिका बनाई गई है. इसमें सादगी शांति और संयम को दर्शाया गया है. 


डिजिटल एवं नवीन तकनीकी पर आधारित गांधी वाटिका को तीन महत्वपूर्ण हिस्सों में तैयार किया गया है. पहला हिस्सा इसमें अंग्रेजों के भारत आगमन से लेकर गांधी जी के दक्षिणी अफ्रीका प्रवास तक को दर्शाया गया है व दूसरे हिस्से में गांधी के भारत में अंग्रेजों के खिलाफ आंदोलन और उनके दर्शन को समेटा गया है. वहीं, तीसरे हिस्से में एक विशेष पुस्तकालय, सेमिनार हॉल और  कॉन्फ्रेंस हाल बनाया गया, जिसमें राजस्थान से गांधी के जुड़ाव को लेकर बताया गया है. 


सेंट्रल पार्क के बीच बने गांधी वाटिका को लेकर कुमार प्रशांत ने बताया कि भवन को बनाते समय मिट्टी की दीवारें  तैयार की गई है. इससे भवन की सादगी और पर्यावरण एवं हरियाली का के संतुलन को बल मिलेगा. वाटिका  सुंदरता व हरियाली को  बढ़ावा देने के लिए लगभग 14 हजार पेड़ पौधे लगाए गए हैं. 


यह भी पढ़ेंः Jhalawar: परिवर्तन संकल्प यात्रा में दिखी BJP की गुटबाजी, पूर्व विधायक के फाड़े पोस्टर


प्रोजेक्ट को शीघ्रता से पूर्ण करने के लिए विभिन्न फैजों में खुली निविदा प्रक्रिया  के बीच विशाल प्रोजेक्ट को तय समय में पूरा किया गया है. वाटिका की कोलू की छत है. इसके भवन की ऊंचाई ऐसी है जो हमारे सेंट्रल पार्क की प्रकृति से एकदम मिल जाती है और उसकी सुंदरता को बढ़ाती है. इसके प्रशासकीय खंड के अलावा दो प्रदर्शन कक्ष, मध्यवर्ती हरा मैदान और गांधी पुस्तकालय, कैफेटेरिया, खुला नृत्य मंच, खुला बड़ा मंच, वही आम लोगों के  के मुताबिक सभी अलग-अलग स्थान बनाए गए हैं. साथ ही, वाटिका का क्षेत्रफल लगभग 7560 वर्ग मीटर है. 100% पावर बैकअप के साथ यह आपालीन आपातकालीन परिस्थितियों के हिसाब से यह तैयार किया गया है. 


आगामी 23 सितंबर से गांधी वाटिका आम दर्शकों के लिए खुल जाएगी. ऐसे में महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी हर वह जानकारी लोगों को डिजिटल माध्यम से मिलेगी. गांधी वाटिका के साथ-साथ जेडीए ने इस वाटिका में साबरमती नदी का भी निर्माण किया गया है. यहां आने-जाने वाले लोगों को गांधी जी के जीवन से जुड़े हर पहलू के बारे में जानकारी मिल सके. 


ऐसे में 23 तारीख से शुरू होने वाली है वाटिका कुछ समय के लिए लोगों के को निशुल्क प्रवेश व घूमने फिरने के लिए मिलेगी. उसके बाद जयपुर विकास प्राधिकरण इसमें प्रवेश के लिए एक विशेष शुल्क निर्धारित करेगा. फिलहाल गांधी वाटिका के उद्घाटन के लिए राहुल गांधी से पेशकश की गई है. ऐसे में अगर राहुल गांधी नहीं आते हैं, तो 23 सितंबर को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इस वाटिका का शुभारंभ कर जनता को सौगात देंगे. 


Reporter- Dinesh Tiwari