Jaipur news: राज्य के अलवर, भरतपुर जिलों में शत प्रतिषत राज्य मद से प्रवर्तित मेवात क्षेत्रीय विकास योजना की बैठक मंगलवार को मण्डल के अध्यक्ष जुबेर खान की अध्यक्षता में शासन सचिवालय में सम्पन्न हुई. बैठक में गत बैठक के कार्यवाही विवरण का अनुमोदन किया गया एवं योजना की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति पर चर्चा की गई. साथ ही वित्तीय वर्ष 2023-24 की वार्षिक योजना के अनुमोदन के सम्बन्ध में चर्चा की गई. बैठक में भरतपुर जिले से प्राप्त प्रस्तावों पर चर्चा कर अनुमोदन किया गया एवं अलवर जिले से शीघ्र ही प्रस्ताव प्राप्त करने के अधिकारियों को निर्देष दिए गए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बोर्ड के अध्यक्ष जुबेर खान ने बताया कि प्राथमिकता एवं क्षेत्र की आवष्यकता के अनुसार भरतपुर से प्राप्त षिक्षा, मेडिकल, कनेक्टिविटी, श्मषान एवं कब्रिस्तान की चारदीवारी निर्माण आदि के प्रस्तावों का अनुमोदन किया गया. बोर्ड का प्रयास है कि योजनान्तर्गत उपलब्ध बजट के पेटे विकास कार्य जल्द स्वीकृत होकर मौके पर प्रारम्भ हो जाएं. उन्होंने बताया कि अलवर के रामगढ़ में एक गोषाला निर्माण के लिए भूमि आवंटन की प्रक्रिया जारी है जिसके लिए 50 लाख रुपए का प्रावधान रखा गया है. भूमि आवंटन के बाद यहां गोषाला निर्माण कार्य किया जाएगा. एक गोषाला भरतपुर के सेवल में संचालित की जा रही है.


खान ने बताया कि मेवात क्षेत्र में बालिका षिक्षा प्राथमिकता में है और पिछले वित्तीय वर्ष में बालिका षिक्षा पर 6 करोड़ से अधिक का प्रावधान किया गया है. इसमें योजनान्तर्गत दोनों जिलों में क्लासरूम निर्माण, होस्टल, लाइब्रेरी, कम्प्यूटर लैब, वि़द्यालयों की चारदीवारी जैसे कार्य शामिल हैं. बैठक में क्षेत्र में संचालित 10 आवासीय बालिका विद्यालयों में आकस्मिक फण्ड के रूप में जिला कलक्टर को पांच लाख रुपए का अलोकेषन करने का निर्णय किया गया. दोनों जिलों को अपने प्रस्तावों में बालिकाओं के लिए कम्प्यूटर टेबलेट शामिल करने को कहा गया.


खान ने कहा कि मेवात क्षेत्र में सरकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए भी कुछ राषि निर्धारित की जानी चाहिए. उन्होंने निर्देष दिए कि सबसे पुराना क्षेत्रीय विकास बोर्ड होने के कारण इसका पुनर्गठन कर इसका आकार बढाया जाना चाहिए. रीको, अल्पसंख्यक बोर्ड एवं अन्य संस्थाओं को इसमें शामिल किए जाने से क्षेत्रीय विकास में सहायता मिलेगी. उन्होंने बताया कि मेवात कल्चरल एवं कला केन्द्र की स्वीकृति मिली है जिसकी प्रक्रिया जारी है. इसे हसन खां मेवाती पनोरमा के पास बनाया जाएगा, लाइब्रेरी आदि का भी निर्माण होगा एवं मेवातकी संस्कृति को बचाए रखने के प्रयास किए जाएंगे.


एसीएस अभय कुमार ने कहा कि कार्य अनुमोदन के बाद प्रषासनिक एवं अन्य स्वीकृतियां जारी होने में समय नहीं लगना चाहिए. शासन सचिव ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज श्रीमती मंजू राजपाल ने बैठक में बोर्ड अध्यक्ष सभी सदस्यों को योजनान्तर्गत कार्यों की प्रगति एवं प्रक्रियाओं की जानकारी दी. बैठक में परियोजना निदेषक ओंकारेष्वर शर्मा एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी शामिल हुए.